A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज Punjab Election 2022: पीएम मोदी ने चन्नी के 'UP-बिहार के भैया' बयान पर किया पलटवार, जानिए क्या कहा?

Punjab Election 2022: पीएम मोदी ने चन्नी के 'UP-बिहार के भैया' बयान पर किया पलटवार, जानिए क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अबोहर(पंजाब) में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस की जो ‘पार्टनर इन क्राइम’ पार्टी है, वो भी एक के बाद एक झूठ पंजाब में आकर बोल रही है। ये वो लोग हैं जिनकी दिल्ली में सरकार है। आज पंजाब में आकर सिखों को झूठ बोलने वाले इन लोगों ने दिल्ली में एक भी सिख को मंत्री नहीं बनाया है।

Prime Minister Narendra Modi - India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO Prime Minister Narendra Modi 

Highlights

  • 84 के दंगों के समय कांग्रेस के नेता क्या कर रहे थे- मोदी
  • राज्य के समग्र विकास के लिए भाजपा नीत गठबंधन को सत्ता में लाएं- पीएम मोदी
  • 'इतिहास गवाह है कि कांग्रेस ने किसानों को हमेशा धोखा दिया है'

अबोहर (पंजाब): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अबोहर(पंजाब) में जनसभा को संबोधित करते हुए सत्तारूढ़ कांग्रेस और सीएम चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) पर जमकर निशाना साधा। इस दौरान पीएम मोदी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी पर भी हमला बोला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश और बिहार के ‘‘भैया’’ सबंधी बयान को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की आलोचना करते हुए कहा कि गुरु गोबिंद सिंह एवं गुरु रविदास का जन्म भी पंजाब से बाहर ही हुआ था। उन्होंने कहा कि 84 के दंगों के समय कांग्रेस के नेता क्या कर रहे थे, आपसे ज्यादा और कौन जान सकता है। मैं उस वक्त गुजरात में था, एक भी सिख परिवार को तकलीफ नहीं होने दी।

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर किसानों को धोखा देने का आरोप लगाया

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर किसानों को धोखा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने अनाज की रिकॉर्ड खरीद की है। पंजाब के सीएम चन्नी के 'यूपी-बिहार के भैया' वाले बयान पर पलटवार करते हुए पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस हमेशा से एक क्षेत्र के लोगों को दूसरे से लड़ाती आई है। यहां कांग्रेस के मुख्यमंत्री ने जो बयान दिया, जिस पर दिल्ली का परिवार उनके साथ खड़े होकर तालियां बजा रहे थे, वो पूरे देश ने देखा। अपने इन बयानों से ये लोग किसका अपमान कर रहे हैं, यहां का कोई ऐसा गांव नहीं होगा, जहां हमारे उत्तर प्रदेश या बिहार के भाई बहन मेहनत न करते हों।'

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, 'कल ही हमने संत रविदास जी की जयंती मनाई है, वो कहां पैदा हुए? उत्तर प्रदेश में, बनारस में। क्या आप संत रविदास जी को भी पंजाब से निकाल देंगे? गुरू गोविंद सिंह जी का जन्म कहां हुआ था? पटना साहिब, बिहार में, क्या आप गुरू गोविंद जी को भी पंजाब से निकाल देंगे?' पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए 20 फरवरी को होने वाले मतदान से पहले मोदी ने एक रैली को संबोधित करते हुए मतदाताओं से अपील की कि वे राज्य के समग्र विकास के लिए भाजपा नीत गठबंधन को सत्ता में लाएं। 

अनाज की रिकॉर्ड खरीदारी हुई- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने ही ये सिफारिशें लागू की थीं। मोदी ने कहा, ‘‘इतिहास गवाह है कि कांग्रेस ने किसानों को हमेशा धोखा दिया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट में की गई सिफारिशों को लागू करने की कई वर्षों से मांग की जा रही थी, लेकिन उन्होंने फाइल दबाए रखी। कांग्रेस सरकारों ने केवल झूठ बोला।’’ मोदी ने कहा कि जब केंद्र में उनकी सरकार बनीं, तो उसने आयोग की सिफारिशों को लागू किया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के कार्यकाल में अनाज की रिकॉर्ड खरीदारी हुई। 

प्रधानमंत्री ने पंजाब में कांग्रेस सरकार को निशाना बनाते हुए कहा कि राज्य में हर कारोबार पर माफिया का कब्जा हो गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार की नीतियों के कारण पंजाब में कोई भी निवेश करने के लिए तैयार नहीं है। मोदी ने कहा कि पूरे पंजाब में एक ही आवाज उठ रही है और वह आवाज है कि भाजपा नीत गठबंधन को जीत दिलाकर ‘‘डबल इंजन’’ की सरकार बनाई जाए। कांग्रेस की जो ‘पार्टनर इन क्राइम’ पार्टी है, वो भी एक के बाद एक झूठ पंजाब में आकर बोल रही है। ये वो लोग हैं जिनकी दिल्ली में सरकार है। आज पंजाब में आकर सिखों को झूठ बोलने वाले इन लोगों ने दिल्ली में एक भी सिख को मंत्री नहीं बनाया है।

हमें एक मौका दीजिए- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘डबल इंजन सरकार का अर्थ तेज विकास है। इसका अर्थ रेत माफिया और नशीले पदार्थों का कारोबार करने वाले माफिया को राज्य से बाहर करना है। डबल इंजन सरकार का अर्थ कारोबार को बढ़ावा देना, नौकरियां देना और स्वरोजगार के नए अवसर पैदा करना है।’’ मोदी ने कहा, ‘‘हमें एक मौका दीजिए, मुझे पांच साल दीजिए और फिर देखिए कि डबल इंजन की सरकार पंजाब को कैसे विकास के मार्ग पर तेजी से आगे ले जाएगी।’’