A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ Tashigang, यहां माइनस तापमान में भी 100% वोटिंग, हेलिकॉप्टर से गई थी टीम

दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ Tashigang, यहां माइनस तापमान में भी 100% वोटिंग, हेलिकॉप्टर से गई थी टीम

हिमाचल प्रदेश में मतदान संपन्न हो गया है। शाम पांच बजे तक करीब 66 फीसदी मतदान की खबर है। यह प्रतिशत और भी बढ़ सकता है। इसी बीच दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ टाशीगंग में रिकॉर्ड 100 फीसदी मतदान हुआ है।

दुनिया का सबसे ऊंचे मतदान केंद्र Tashigang- India TV Hindi Image Source : ANI दुनिया का सबसे ऊंचे मतदान केंद्र Tashigang

हिमाचल प्रदेश में सभी 68 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया है। जहां ​पूरे हिमाचल प्रदेश में शाम 5 बजे मतदान संपन्न होने तक 65.92 फीसदी मतदान हुआ है। हिमाचल प्रदेश मुख्य चुनाव अधिकारी(CEO) कार्यालय के संयुक्त निदेशक महेश पठानिया ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश के ताशीगंग में 100% मतदान हुआ है। इसके साथ ही यहां इतिहास भी बन गया है।

निर्वाचन आयोग ने 15,256 फीट की ऊंचाई पर सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ स्थापित किया था। इस मतदान केंद्र पर टाशीगंग के अलावा काजा गांव के मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। दुर्गम इलाके और बर्फीले मौसम यानी माइनस तापमान में भी लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ। इस मतदान केंद्र पर चुनाव संपन्न कराने के लिए विशेष रूप से सेना के हेलिकॉप्टर से पोलिंग टीम को भेजा गया था। अब ईवीएम को लेकर भी पोलिंग टीम हेलिकॉप्टर से ही लौटेगी। टाशीगंग में रिकॉर्ड मतदान को लेकर उप जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक वर्मा ने हर्ष जाहिर किया है। उन्होंने कहा कि यहां कड़कड़ाती ठंड है, इसके बावजूद दुनिया के सबसे ऊंचे बूथ पर मतदाता अपने वोट डालने पहुंचे।

कंपकंपाती ठंड में लोगों ने किया मतदान

टाशीगंग में वोटिंग को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिला। यहां पारंपरिक परिधानों में आए लोगों ने वोट डाले। यह सबसे हाइट वाला मतदान केंद्र है, इसलिए यहां चुनाव आयोग ने दो दिन पहले ही मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली थी।

दोपहर बाद वोट डालने बूथ पर पहुंचे लोग

शनिवार दोपहर बाद मतदान में तेजी देखने को मिली। लाहौल स्पीति के विभिन्न मतदान केंद्रों में निर्वाचन आयोग की टीम को भी कड़कती ठंड का सामना करना पड़ा। क्योंकि 2 दिन पहले ही पूरे जिले में बर्फबारी हुई थी। इसके बाद तापमान माइनस में पहुंच गया है।

हिमाचल प्रदेश में शाम 5 बजे तक 66% वोटिंग

हिमाचल प्रदेश में मतदान संपन्न हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शाम 5 बजे तक करीब 66 फीसदी मतदान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। सुबह 8 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 5 बजे संपन्न हुआ। 2017 के विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड 75.57 फीसदी मतदान हुआ था।