A
Hindi News चुनाव 2024 तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 तेलंगाना कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एन उत्तम कुमार रेड्डी की प्रोफाइल

तेलंगाना कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एन उत्तम कुमार रेड्डी की प्रोफाइल

एन उत्तम कुमार रेड्डी तेलंगाना कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं, उनका जन्म 20 जून 1962 को सूर्यापेट जिले के ताप्तिमुला गांव में हुआ था।

Nalamada Uttam Kumar Reddy- India TV Hindi Nalamada Uttam Kumar Reddy

एन उत्तम कुमार रेड्डी तेलंगाना कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं, उनका जन्म 20 जून 1962 को सूर्यापेट जिले के ताप्तिमुला गांव में हुआ था। वे तेलंगाना विधानसभा की हुजुरनगर सीट से विधायक हैं। रेड्डी 2015 से तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष हैं। वे अविभाजित आंध्र प्रदेश में कांग्रेस की सरकार के दौरान आवास मंत्री के तौर पर काम कर चुके हैं। 

विज्ञान में स्नातक करने के बाद उनका चयन भारतीय वायुसेना में हो गया। वे एयरफोर्स के फाइटर पायलट के तौर पर कार्य कर चुके है। रेड्डी वायुसेना की अग्रिम पंक्ति के दल में मिग-21 और मिग-23 जैसे विमानों को उड़ा चुके हैं। 

उत्तम कुमार रेड्डी तीन बार विधानसभा के सदस्य रहे हैं। पहली बार 1999 में कांग्रेस पार्टी के टिकट पर कोदाद विधानसभा सीट से सफलता मिली और वे विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए। 2004 के विधानसभा चुनाव में भी वे कोदाद सीट से चुनाव जीतकर दूसरी बार विधानसभा पहुंचे। 2009 में वे तीसरी बार हुजुरनगर विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीतने में सफल रहे।