A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड ‘गदर: एक प्रेम कथा’ की रिलीज को 16 साल पूरे, 'बाहुबली 2' से भी ज्यादा थी सनी देओल की इस फिल्म की कमाई

‘गदर: एक प्रेम कथा’ की रिलीज को 16 साल पूरे, 'बाहुबली 2' से भी ज्यादा थी सनी देओल की इस फिल्म की कमाई

सनी देओल की फिल्म ‘गदर: एक प्रेम कथा’ देश की सफलतम फिल्मों में से एक है। फिल्म जब रिलीज हुई थी इसने कामयाबी के झंडे गाड़ दिए थे।

gadar- India TV Hindi gadar

नई दिल्ली: सनी देओल की फिल्म ‘गदर: एक प्रेम कथा’ देश की सफलतम फिल्मों में से एक है। फिल्म जब रिलीज हुई थी इसने कामयाबी के झंडे गाड़ दिए थे। 15 जून 2001 को रिलीज हुई इस फिल्म ने उस दौरान थिएटर्स में 77 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की थी। फिल्म की ओवरऑल कमाई की बात की जाए तो गदर ने 265 करोड़ कमाए थे, उस दौर में टिकट के दाम भी बेहद कम हुआ करते थे। आज के हिसाब से ये आंकड़ा देखा जाए तो फिल्म की कमाई 5000 करोड़ के आस-पास ही होगी।

फिल्म की कहानी तारा सिंह नाम के एक सिख ट्रक ड्राइवर की होती है। जिसे शकीना नाम की एक मुस्लिम और अमीर घर की लड़की से प्यार हो जाता है।

फिल्म को उस जमाने की ‘बाहुबली 2’ भी कह सकते हैं। महज 18 करोड़ के लागत से बनी इस फिल्म ने जितनी कमाई की वो लागत से कई गुना ज्यादा था।

gadar

फिल्म में सनी देओल, अमीषा पटेल और अमरीश पुरी लीड रोल में थे। फिल्म के निर्देशक अनिल शर्मा ने भी एक इंटरव्यू के दौरान कहा था, ‘’गदर ने साल 2001 में 265 करोड़ कमाए थे। उस दौर में टिकट के दाम 25 रुपये हुआ करते थे। आज के समय से इसकी तुलना की जाए तो 5000 करोड़ होता है। बाहुबली ने तो सिर्फ 1500 की कमाई की है।‘’

हालांकि अगर इस लिहाज से देखा जाए तो अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की फिल्म ‘शोले’ और शाहरुख खान की फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ भी काफी बड़ी फिल्म साबित होगी। क्योंकि ‘शोले’ महज 3 करोड़ रुपये में बनी थी, 15 करोड़ की कमाई की थी।

वहीं ‘डीडीएलजे’ महज 4 करोड़ में बनी थी और फिल्म ने ओवरऑल 100 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया था।

हालांकि इसमें भी कोई दो राय नहीं है कि ‘गदर- एक प्रेम कथा’ ने उस दौर में जबरदस्त भूचाल ला दिया था। फिल्म ने कई अवॉर्ड अपने नाम किए।

आगे पढ़ें, गदर की शूटिंग के वक्त खतरे में आ गई थी निर्देशक के बेटे की जान

Latest Bollywood News