A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड शहनाई को अपनी पत्नी मानने वाले उस्ताद बिस्मिल्लाह खान को गूगल ने खास अंदाज में दी श्रद्धांजलि

शहनाई को अपनी पत्नी मानने वाले उस्ताद बिस्मिल्लाह खान को गूगल ने खास अंदाज में दी श्रद्धांजलि

उत्साद बिस्मिल्लाह खान की बुधवार को 102वीं जयंती हैं। उनके इस खास दिन पर सर्च इंजन गूगल ने उन्हें एक खास डूडल समर्पित कर याद किया है। बता दे कि यह डूडल चेन्नई के रहने वाले एक चित्रकार विजय कृष द्वारा डिजाइन किया गया है। इसकी पृष्ठभूमि में ज्यामितीय..

Ustad Bismillah Khan- India TV Hindi Ustad Bismillah Khan

नई दिल्ली: लोकप्रिय शहनाई वादक उत्साद बिस्मिल्लाह खान की बुधवार को 102वीं जयंती हैं। उनके इस खास दिन पर सर्च इंजन गूगल ने उन्हें एक खास डूडल समर्पित कर याद किया है। बता दे कि यह डूडल चेन्नई के रहने वाले एक चित्रकार विजय कृष द्वारा डिजाइन किया गया है। इसकी पृष्ठभूमि में ज्यामितीय शैली का पैटर्न बना हुआ है और बिस्मिल्लाह खान शहनाई बजाते नजर आ रहे हैं। गौरतलब है कि उनका जन्म वर्ष 1916 में बिहार के राजदरबार के संगीतकारों के परिवार में हुआ था। बिस्मिल्लाह खान को संगीत से बेहद प्रेम था और वह अक्सर शहनाई को अपनी पत्नी कहते थे।

सादगी और मधुर व्यवहार के लिए प्रसिद्ध खान भारत के सभी चार सबसे बड़े नागरिक सम्मानों से नवाजे जा चुके हैं, जिसमें भारतरत्न भी शामिल है। उन्होंने न केवल 1947 में भारत के पहले स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रस्तुति दी थी, बल्कि 1950 में पहले गणतंत्र दिवस समारोह में भी प्रस्तुति दी थी। डूडल पेज के मुताबिक, "हालांकि, उन्होंने 14 वर्ष की उम्र में सार्वजनिक रूप से शहनाई वादन शुरू कर दिया था, लेकिन 1937 में कोलकाता में हुआ अखिल भारतीय संगीत सम्मेलन उनके करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ लेकर आया।"

डूडल पेज पर आगे कहा गया है, "तीन दशक बाद, जब उन्होंने एडिनबर्ग संगीत महोत्सव में प्रस्तुति दी, तो शहनाई को वैश्विक दर्शक मिले और लाखों लोगों के दिलोदिमाग पर यह छा गया।" दुनिया को संगीत के जरिए एकजुट करने के सपने के साथ 2006 में वाराणसी में बिस्मिल्लाह खान चल बसे, जहां उन्होंने अपना जीवन बिताया था।

Ustad Bismillah Khan

Latest Bollywood News