A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड उनकी तमन्ना दिल में रहेगी...दिलीप कुमार के शानदार गाने जो हमेशा जेहन में रहेंगे

उनकी तमन्ना दिल में रहेगी...दिलीप कुमार के शानदार गाने जो हमेशा जेहन में रहेंगे

दिलीप कुमार ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं। उनके कई फिल्मों के गाने भी सुपर-डुपर हिट रहे हैं। ये है हिट गानों की पूरी लिस्ट।

dilip kumar - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/#DILIPKUMAR FAN PAGE दिलीप कुमार 

दिलीप साहब के इंतेकाल से बॉलीवुड के एक सुनहरे दौर का अंत हो गया। शानदार फिल्में, जानदार एक्टिंग और कुछ नया देने का जुनून दिलीप साहब की फिल्मों को शाहकार बना देता था। ऊपर से जबरदस्त और शानदार गानों ने फिल्मों को नया रूप दे दिया। उनकी लगभग हर फिल्म के गाने आज भी सुने जाते हैं। उनकी फिल्मों के कई गाने तो इतने यादगार हुए कि युवा वर्ग भी उन्हें गुनगुनाता है। दिलीप साहब की फिल्मों के गानों में  रस भी था औऱ जोश भी, उनके गाने भक्ति से भी भरपूर थे और रोमांस से पगे थे। आइए सुनते हैं उनके कुछ सुपरहिट गाने जो आज भी लोगों के जेहन में बसे हुए हैं।

दिलीप कुमार के नाम है सबसे ज्यादा अवॉर्ड्स जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड, देखिए लिस्ट

दिलीप कुमार के 20 हिट गानों की लिस्ट

उड़ें जब-जब जुल्फें तेरी 

1957 में रिलीज हुई फिल्म नया दौर का गाना उड़े जब जब जुल्फें तेरी, अभिनेता दिलीप कुमार और वैजन्ती माला के ऊपर फिल्माया गया था। उस समय इस गाने ने खूब लोकप्रियता हासिल की, और आज भी इस गाने का जादू लोगों पर चढ़ा हुआ है।

ये देश है वीर जवानों का 

मुहम्मद रफ़ी और बलबीर की आवाज़ में गाया गया गीत ये देश है वीर जवानों का दिलीप कुमार के ऊपर फिल्माया गया है। देश भक्ति के रंग में रंगा ये गाना फिल्म नया दौर का ही है।

दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार की 5 शानदार फिल्में, जो आज भी हैं लाजवाब

प्यार किया तो डरना क्या

1960 में रिलीज हुई फिल्म 'मुग़ल ए आजम' का गाना प्यार किया तो डरना क्या एक बेहद पॉपुलर गाना है जिसे उस दौर में तो पसंद किया ही गया था, और इस दौर में भी इस गाने को सभी खूब शौक से सुनते है।

साला मै तो साहब बन गया

1974 में रिलीज हुई फिल्म 'सगीना' का गाना साला मै तो साहब बन गया किशोर कुमार की आवाज़ में गाया गया एक हिट गाना है। जिसे दिलीप कुमार के ऊपर फिल्माया गया है।

तेरे हुस्न की क्या तारीफ करूं

पर्दे पर दिलीप कुमार और वैजन्ती माला की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया। फिल्म 'लीडर' का एक और प्रेम भरा गीत 'तेरे हुस्न की क्या तारीफ करूं' काफी हिट रहा। आज भी लोग इस गाने में दिलीप जी और वैजन्ती जी के अंदाज़ के दीवाने है।

दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार की 5 शानदार फिल्में, जो आज भी हैं लाजवाब

एक शहंशाह ने बनवा के हसीं ताजमहल

ताजमहल जिसे प्रेम का प्रतीक माना गया है, इसी पर ये गाना भी बनाया गया है, जिसमें दिलीप कुमार और वैजन्ती माला इश्क का फरमान सुना रहे है। ये गीत फिल्म 'लीडर' का ही है।

टूटे ना दिल टूटे ना

1949 में रिलीज हुई फिल्म अंदाज़ का गाना 'टूटे ना दिल टूटे ना' पूराने जमाने का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला गाना, जिसे आज भी काफी लोग शौक से सुनते है। इस गाने में दिलीप कुमार के साथ राज कपूर और नरगिस भी नजर आये है।

अपनी आजादी को हम हरगिज़ मिटा सकते नहीं

देश भक्ति से भरा गाना अपनी आजादी को हम हरगिज़ मिटा सकते नहीं 1964 में रिलीज हुई फिल्म लीडर का गाना है। जिसमे दिलीप कुमार नेता बने नज़र आ रहे है।

इमली का बूटा

दिलीप कुमार और राज कुमार जोड़ी वाली फिल्म सौदागर का सुपरहिट 'इमली का बूटा' आज भी सच्ची दोस्ती की मिसाल कायम किये हुए है।

छोटी सी उमर में

दिलीप कुमार और सायरा बानो की जोड़ी वाली फिल्म 'बैराग' ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था। इस फिल्म में कई ऐसे गाने थे जो लोगों को काफी पसंद है। इस फिल्‍म के गाने 'छोटी सी उमर में' खूबसूरत सायरा और भोले-भाले दिलीप कुमार को कोई कैसे भूल सकता है। 

अकेले ही अकेले चला है कहां

1970 साल में आई फिल्म 'गोपी' का फेमस गाना 'अकेले ही अकेले चला है कहां' में दिलीप और सायरा बानो की रोमांस का लोगों का दिल जीत लिया था। यह गाना सदाबहार गीतों की लिस्ट में शामिल है। इसी फिल्म का एक और गाना 'साला मैं तो साहब बन गया' काफी पसंद किया जाता है।

दिल में छुपाकर प्यार का तूफान ले चले 

1952 में आई फिल्म 'आन' का  गाना ‘दिल में छुपाकर प्यार का तूफान ले चले ‘ आज भी लोगों की पसंद है।

नैना लड़ जाए तो मनवा मा कसब होइबे करी  

गंगा जमुना फिल्म के इस प्रेम भरे गीत में दिलीप कुमार को हमेशा याद रखा जाएगा। क्षेत्रीय अंदाज और भाषा में नैन लड़ जइहे तो मन मा कसक होइबे करी, के बोल 40-50 के दशक में सिर्फ शहरों में ही नहीं बल्क‍ि गांव गांव में भी सुने जाते रहे हैं। आज भी इस गाने की ताजगी बरकरार है। 

ये मेरा दीवानापन है  

https://www.youtube.com/watch?v=jBxDcoFVdVQ

दिलीप कुमार और मीना कुमारी पर फिल्माया यह गाना, आज कोक स्टूड‍ियो तक में गूंजता है। दर्द बयां करते इस गाने को लोग अकेलेपन में आज भी सुना करते हैं। इस  गाने के रीमेक भी बने पर याद करने को इसे दिलीप कुमार का गाना ही कहा जाता है। 

मधुबन में राध‍िका नाचे रे   

कोहिनूर फिल्म का गाना मधुबन में राधिका नाचे रे, वो गीत है जिसे संगीत के हर मंच पर एक बार तो सुना ही जा चुका है। धीमे धीमे लय में प्रेमरस से लबरेज यह गाना हर गायक की पसंद है। घर के बड़े-बुजुर्ग हो या गाय‍िकी के महारथी, मधुबन में राध‍िका ने हर किसी की कंठमाला को छुआ है।   

मुझे दुनियावालों शराबी ना समझो 

वैजयंतीमाला संग फिल्माए इस गीत में दिलीप कुमार ने शराब में धुत आश‍िक का कैरेक्टर पेश किया था। प्यार करने वालों को ही नहीं बल्क‍ि शराब पीने वालों को भी बहाना दे दिया। दिलीप कुमार का यह गाना उनके सबसे हिट गानों में आता है। 

Latest Bollywood News