A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड बर्थडे स्पेशल: जिसकी आवाज में 'जादू है, नशा है'

बर्थडे स्पेशल: जिसकी आवाज में 'जादू है, नशा है'

सुरों की मलिका श्रेया घोषाल आज 33 साल की हो गईं।

shreya ghoshal- India TV Hindi shreya ghoshal

नई दिल्ली: सुरों की मलिका श्रेया घोषाल आज 33 साल की हो गईं। 12 मार्च 1984 को राजस्थान के रावतभाटा में जन्मीं श्रेया के पिता भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में इंजीनियर हैं। श्रेया ने अपनी मां से संगीत सीखना शुरू किया था। श्रेया के माता-पिता ने उन्हें कोटा में महेशचंद्र शर्मा के पास  शास्त्रीय संगीत की शिक्षा के लिए भेजा था।

श्रेया ने अपने संगीत सफर की शुरुआत 1996 में जी टीवी के शो ‘सा रे गा मा पा’ लिटिल चैम्प में एक बाल कलाकार के रूप में भाग लेकर की थी। 12 साल की श्रेया ने न सिर्फ अपनी आवाज से लोगों को चकित कर दिया, इस शो का खिताब भी श्रेया ने अपने नाम कर लिया। उस वक्त शो के जज कल्याणजी थे, श्रेया घोषाल के गायन से प्रभावित होकर कल्याणजी ने श्रेया को दो साल संगीत की शिक्षा दी।

देखिए छोटी श्रेया का ये वीडियो

बड़ी होने के बाद श्रेया ने फिर से ‘सा रे गा मा पा’ में हिस्सा लिया। फिल्मकार संजय लीला भंसाली श्रेया से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने तुरंत ही श्रेया को बॉलीवुड में गाने का ऑफर दे दिया। साल 2002 में आई फिल्म 'देवदास' में 'बैरी पिया', 'छलक-छलक', 'डोला रे', 'सिलसिला ये चाहत का' और 'मोरे पिया' गीत गाकर श्रेया बॉलीवुड में छा गईं।

देवदास के गाने के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ गायिका का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला। उन्हें इसी साल उभरती प्रतिभाओं को दिया जाने वाला आरडी बर्मन अवॉर्ड भी मिला। श्रेया ने न सिर्फ हिंदी गाने गाएं, उन्होंने तमिल, तेलुगू, मलयालम, बंगाली, गुजराती, भोजपुरी और कन्नड़ जैसी भाषाओं में भी गीत गाए हैं।

पिछले साल 5 फरवरी को श्रेया ने अपने ब्‍वॉयफ्रेंड शैलादित्य से शादी कर ली।

shreya

श्रेया को अब तक 6 बार फिल्मफेयर अवार्ड, 4 बार नेशनल फिल्म अवार्ड और 2 बार साउथ फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुके हैं।

आगे की स्लाइड में देखिए श्रेया के गाए कुछ बेहतरीन गाने

Latest Bollywood News