A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड जन्मदिन विशेष: अभिनय हो या निर्देशन हर मोर्चे पर बेजोड़ हैं तिग्मांशु

जन्मदिन विशेष: अभिनय हो या निर्देशन हर मोर्चे पर बेजोड़ हैं तिग्मांशु

बॉलीवुड के जानेमाने निर्माता-निर्देशक और अभिनेता तिग्मांशु धूलिया का आज जन्मदिन है। तिग्मांशु का जन्म यूपी के इलाहाबाद में 3 जुलाई 1967 को हुआ था। उनका परिवार मूल रूप से उत्तराखंड के पौड़ी जिले के मदनपुर गांव से संबंधित है।

Tigmanshu Dhulia- India TV Hindi Tigmanshu Dhulia

नई दिल्ली:बॉलीवुड के जानेमाने निर्माता-निर्देशक और अभिनेता तिग्मांशु धूलिया का आज जन्मदिन है। तिग्मांशु का जन्म यूपी के इलाहाबाद में 3 जुलाई 1967 को हुआ था। उनका परिवार मूल रूप से उत्तराखंड के पौड़ी जिले के मदनपुर गांव से संबंधित है। तिग्मांसु के पिता स्व. केशव चंद्र धूलिया हाईकोर्ट के जज थे और मां सुमित्रा धूलिया संस्कृत की प्रोफेसर थीं। तिग्मांशु ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी, अर्थशास्त्र और आधुनिक इतिहास से ग्रैजुएशन किया। इसके बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पोस्ट ग्रैजुएशन किया।

बैंडिट क्वीन में कॉस्टिंग निर्देशक से फिल्मी सफर की शुरुआत 

तिग्मांशु ने 1990 में शेखर कपूर की फिल्म बैंडिट क्वीन में कॉस्टिंग निर्देशक से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की। उन्होंने इस फिल्म में संवाद भी लिखे। मणिरत्नम की डायरेक्ट की हुई फिल्म दिल से की पटकथा भी तिग्मांशु ने लिखी। बतौर डायरेक्टर तिग्मांशु ने अपना कैरियर 2003 में फिल्म हासिल के साथ शुरू किया। इस फिल्म के लिए इरफान खान को फिल्मफेयर (सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, नकारात्मक भूमिका) पुरस्कार मिला।  चरसः ए ज्वाइण्ट ऑपरेशन, शागिर्द और साहब बीबी और गैंगस्टर फिल्म का भी निर्देशन तिग्मांशु ने किया। 2012 में तिग्मांशु धूलिया के निर्देशन में बनी फिल्म पान सिंह तोमर रिलीज हुई। इस फिल्म में इरफान खान ने मुख्य भूमिका निभाई। इस फिल्म ने तिग्मांशु को खासी लोकप्रियता दिलाई। ये भी पढ़ें- (​आजादी के इतिहास से जुड़े अनछुए पहलू को सामने लाती है 'राग देश')

गैंग्स ऑफ वासेपुर में अभिनय की छाप छोड़ी

बतौर अभिनेता तिग्मांशु ने अपने कैरियर की शुरुआत अनुराग कश्यप निर्देशित फिल्म गैंग्स ऑफ़ वासेपुर से की। इस फिल्म में उन्होंने रामाधीर सिंह का किरदार निभाया। इस किरदार के लिए धूलिया को निर्देशक की सराहना भी मिली। अनुराग कश्यप के अनुसार,"तिग्मांशु हमेशा से ही अच्छे अभिनेता रहे हैं।

आनेवाली फिल्म 'राग देश'

तिग्मांशु धूलिया के निर्देशन में बनी फिल्म 'राग देश' 28 जुलाई को रिलीज होनेवाली है। यह फिल्म आजादी के संघर्ष के कुछ अनछुए पहलुओं को दर्शकों के सामने रखेगी। 'राग देश' की कहानी के बारे में धूलिया ने बताया, "इतिहास का छात्र होने के नाते मेरे लिए यह जानना दिलचस्प रहा कि हमें हमारी स्वतंत्रता केवल वार्ता व संवाद से ही नहीं मिली, जो हम बहुत समय से पढ़ते आ रहे हैं। ऐसा नहीं है।" उन्होंने कहा, "हम सब जानते हैं कि विजेता इतिहास लिखते हैं। इस फिल्म में मैंने हमारी आजादी के आंदोलन में आईएनए की भूमिका को उजागर किया है। लेकिन 'राग देश' बोस की रहस्यमयी मौत की बात नहीं करती।"

29 जून को संसद भवन में ट्रेलर लॉन्च

इस फिल्म का ट्रेलर 29 जून को संसद भवन में लॉन्च किया गया। संसद में फिल्म के ट्रेलर को लॉन्च किए जाने के बारे में पूछे जाने पर धूलिया ने कहा, "यह बिलकुल उपयुक्त है। आईएनए के संघर्ष के बाद हमें आजादी और अपनी संसद मिली इसलिए हमने ट्रेलर को संसद में रिलीज किए जाने का चुनाव किया।" इस फिल्म में कुणाल कपूर, मोहित मारवाह और अमित साध मुख्य भूमिकाओं में हैं। इस फिल्म के निर्माता गुरदीप सिंह सप्पल हैं जो कि राज्यसभा टीवी के सीईओ हैं।​ 

Latest Bollywood News