A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड 'झुंड' से लेकर 'चक दे! इंडिया' तक, जब मेंटर बन कर पर्दे पर छाए ये एक्टर

'झुंड' से लेकर 'चक दे! इंडिया' तक, जब मेंटर बन कर पर्दे पर छाए ये एक्टर

'झुंड' के विजय बरसे की कहानी की तरह बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनीं जिन्होंने बॉलीवुड में लोकप्रियता हासिल की।

ABCD, Jhund and Chak De India- India TV Hindi Image Source : MOVIE POSTERS एबीसीडी, झुंड और चक दे इंडिया का पोस्टर

नागराज पोपटराव मंजुळे की फिल्म 'झुंड' में अमिताभ बच्चन 'विजय बरसे' नाम के एक रिटायर्ड प्रोफेसर के किरदार में हैं। उन्होंने स्लम के बच्चों को फुटबॉल खेलने के लिए प्रोत्साहित किया। अमिताभ बच्चन का किरदार वास्तविक जीवन में विजय बरसे के किरदार से प्रेरित है। विजय बरसे नाम के शख्स ने 'स्लम सॉकर' की स्थापना की। 'स्लम सॉकर' राज्य स्तरीय और राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट आयोजित करता है। 

कहा जाता है कि रिटायर होने के बाद विजय बरसे को 18 लाख मिले और उस पैसे से उन्होंने कुछ एकड़ जमीन खरीदी। जिसके बाद उन्होंने अंडरडॉग्स के लिए फुटबॉल की अकादमी बनाने की योजना बनाई। 

विजय बरसे नागपुर के हिस्लोप कॉलेज नाम के एक प्रसिद्ध कॉलेज में खेल शिक्षक थे। विजय बरसे ने कहा कि उन्हें स्लम सॉकर शुरू करने का विचार तब आया जब उन्होंने कुछ वंचित बच्चों को बारिश में प्लास्टिक की बाल्टी से फुटबॉल खेलते देखा। 

विजय बरसे की कहानी की तरह बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनीं जिन्होंने बॉलीवुड में लोकप्रियता हासिल की। इन फिल्मों में बड़े कलाकारों को एक कोच, एक मेंटर और एक टीचर के रूप में देखा गया। आइए उन फिल्मों पर एक नजर डालते हैं।

सुपर 30
ऋतिक रोशन ने फिल्म 'सुपर 30' में मैथमेटिशियन आनंद कुमार का किरदार निभाया था। सुपर 30, आनंद कुमार की कोचिंग क्लास का नाम है जिसके जरिए साधन रहित बच्चों को आईआईटी में दाखिला दिलाने के लिए ट्रेन किया जाता है।

चक दे! इंडिया
फिल्म चक दे! इंडिया में शाहरुख खान एक ऐसे कोच की भूमिका में हैं, जिन्होंने एक भारतीय महिला हॉकी टीम को ट्रेन किया। जिसकी विश्व विजेता बनने की कोई उम्मीद नहीं थी। फिल्म में दिखाया गया है कि कबीर के खान के किरदार में शाहरुख ने अपनी मेहनत से एक अंडरडॉग 
टीम को विश्व विजेता बनाया था।  

मिशन मंगल
सच्ची घटनाओं पर आधारित 'मिशन मंगल' भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की उन कई महिलाओं की कहानी है, जिनका भारत के मार्स ऑर्बिटर मिशन (मंगलयान) के सफल प्रक्षेपण में हाथ था। फिल्म मंगल ग्रह पर सबसे कम खर्चीला मिशन शुरू करने वाले टीम की कहानी है, जिसे राकेश धवन ने लीड किया था। अक्षय कुमार फिल्म में राकेश धवन के किरदार में हैं। 

सत्याग्रह 
प्रकाश झा के निर्देशन में बनी फिल्म 'सत्याग्रह' में खुद अमिताभ बच्चन एक ऐसे लीडर के तौर पर नजर आए, जिसके विजन के सामने मनमानी कर रहे सिस्टम को झुकना पड़ा। फिल्म 'सत्याग्रह' में अमिताभ बच्चन के किरदार की खासियत ऐसी थी कि उन्होंने अपने आंदोलन से बहुत से लोगों को लामबंद कर दिया जो अपने-अपने जमे जमाए प्रोफेशन को छोड़ कर आंदोलन में कूद पड़े।  

एबीसीडी
फिल्म 'एबीसीडी' में वरुण धवन और उनकी टीम एक अंडरडॉग डासंर के तौर पर थी। जिनके अंदर काबिलियत तो बहुत थी लेकिन उन्हें तराशा जाना अभी बाकी था। फिल्म में प्रभु देवा, वरुण धवन और उनकी टीम के मेंटर बनते हैं और उन्हें एक नई ऊंचाई पर ले जाते हैं।

Latest Bollywood News