A
Hindi News मनोरंजन हॉलीवुड नहीं रहे प्लेबॉय मैग्जीन के फाउंडर ह्यूग हेफनर

नहीं रहे प्लेबॉय मैग्जीन के फाउंडर ह्यूग हेफनर

प्लेबॉय पत्रिका के संस्थापक ह्यूग हेफनर बुहवार रात इस दुनिया को अलविदा कह गए। वह 91 वर्ष के थे। एक अंग्रेजी वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, प्लेबॉय ने अपने एक बयान में बताया कि हेफनर का बुधवार को उनके आवास पर निधन हो गया। उस समय उनके परिवार के लोग...

hugh- India TV Hindi hugh

लॉस एंजिलिस: लोकप्रिय वयस्क प्लेबॉय पत्रिका के संस्थापक ह्यूग हेफनर बुहवार रात इस दुनिया को अलविदा कह गए। वह 91 वर्ष के थे। एक अंग्रेजी वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, प्लेबॉय ने अपने एक बयान में बताया कि हेफनर का बुधवार को उनके आवास पर निधन हो गया। उस समय उनके परिवार के लोग उनके आसपास ही थे। बयान में कहा गया है वर्ष 1953 में प्लेबॉय पत्रिका की स्थापना कर कंपनी को एक ब्रैंड के तौर पर पहचान दिलाने वाले ह्यूग एम हेफनर का निधन हो गया है। वह 91 साल के थे। गौरतलब है कि हेफनर ने मात्र 1600 डालर से पत्रिका की शुरूआत की थी। इसमें से उनके पास 600 डालर थे और 1000 डालर उन्होंने अपनी मां से उधार लिए थे।

साल 1953 में जब कानूनी तौर पर गर्भनिरोधक गोलियों को प्रतिबंधित किया जा सकता था और उस समय के मशहूर टेलिविजन प्रोग्राम 'आई लव लूसी' में गर्भवती शब्द इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी गई थी, ऐसे समय में हेफनर ने प्लेबॉय का पहला अंक निकाला था। इसमें मर्लिन मुनरो की निर्वस्त्र तस्वीर प्रकाशित की गई थी। हालांकि यह तस्वीर पुरानी थी। 1970 के दशक में जब यह पत्रिका अपने स्वर्णिम दौर में थी, उस समय प्लेबॉय के टीवी शो, जैज फेस्टिवल और प्लेबॉय क्लब हुआ करते थे, जहां कॉकटेल वेट्रेस नकली खरगोश के कान लगाए ग्राहकों को आकर्षित करती थीं। हेफनर ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि, "मैं चाहूंगा कि मुझे ऐसे शख्स के तौर पर याद रखा जाए, जिसने सकारात्मक तरीके से दुनिया में बदलाव किया और समाज की यौन भावना में बदलाव लेकर आया।"

उन्होंने कहा, "मैं एक बच्चा हूं जिसने सपना देखा और इसे साकार किया।" वर्ष 2015 में प्लेबॉय ने महिलाओं की निर्वस्त्र तस्वीरों का प्रकाशन इंटरनेट का हवाला देते हुए बंद कर दिया। हेफनर ने मनोरंजन की दुनिया में अपना मल्टीमीडिया सम्राज्य स्थापित किया था, जिसमें क्लब, बड़ी हवेलियां, फिल्में और टेलिविजन शो शामिल थे। उन्होंने टेलिविजन शो 'प्लेबॉय आफ्टर डार्क' की मेजबानी भी की थी।