Hindi News Entertainment Movie Review जंगल क्राई

जंगल क्राई मूवी रिव्यू: अभय देओल की स्पोर्ट्स ड्रामा ने जीता दिल

निर्देशक सागर बल्लारी की फिल्म स्पोर्ट्स बायोपिक शैली की है। इसे देशभक्ति के साथ पेश किया गया है, और एक ऐसी फिल्म बनाई है, जो कंटेंट के मामले में बहुत अच्छी है। वहीं अभय देओल भी फिल्म के जरिए धमाकेदार वापसी कर रहे हैं।

IANS 07 Jun 2022, 11:52:03 IST
मूवी रिव्यू:: जंगल क्राई
Critics Rating: 3.5 / 5
पर्दे पर: 3 जून 2022
कलाकार: अभय देओल
डायरेक्टर: सागर बल्लारी
शैली: स्पोर्ट्स बायोपिक
संगीत: पलाश मुच्छल

पूरे देश के लिए एक गर्व का क्षण था, जब ओडिशा के आदिवासी बच्चों ने एक स्थानीय संरक्षक एवं महत्वाकांक्षी बटर-बॉल कोच पॉल की मदद से रग्बी चैंपियनशिप जीती थी। यह अकल्पनीय लगता है, लेकिन यह एक सच्ची कहानी है। 'जंगल क्राई' दो कोचों और 12 लड़कों के बारे में अभी तक अनकही कहानी पर आधारित है। उन्हें रग्बी के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। फिर भी, 2007 के अंडर -14 रग्बी विश्व कप में अपनी मेहनत के बल पर वे दुनिया की सबसे बड़ी टीम को हराकर जीत हासिल करते हैं।

निर्देशक सागर बल्लारी की फिल्म स्पोर्ट्स बायोपिक शैली की है। इसे देशभक्ति के साथ पेश किया गया है, और एक ऐसी फिल्म बनाई है, जो कंटेंट के मामले में बहुत अच्छी है। वहीं अभय देओल भी फिल्म के जरिए धमाकेदार वापसी कर रहे हैं।

बारह आदिवासी बच्चों की यह एक अविश्वसनीय और प्रेरक सच्ची कहानी है। उनके पास जूते, भोजन, आश्रय, सुरक्षा कुछ नहीं था। उन्हें रुद्र (अभय देओल) द्वारा स्थानीय फुटबॉल प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए नामांकित किया जाता है, लेकिन वेल्स के रग्बी कोच पॉल उन्हें विश्व रग्बी चैंपियनशिप के लिए प्रशिक्षित करना चाहते थे।

कुछ विचार-विमर्श के बाद, रुद्र और पॉल अपने लक्ष्यों को संरेखित करते हैं, लेकिन ये वंचित लड़के अभी भी जूते, उपकरण के बिना होते हैं, और उन्हें रग्बी के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। दो कोच, बहुत ²ढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत से, केवल चार महीनों में बच्चों को प्रशिक्षित करते हैं, और वे अंडर -14 रग्बी विश्व कप 2007 के वेल्स में चैंपियन बन जाते हैं ।

वेल्स की उनकी यात्रा के दौरान, पूरी टीम का परिचय टीम फिजियोथेरेपिस्ट रोशनी ठक्कर से होता है। यह भूमिका भारतीय अमेरिकी अभिनेत्री एवं धर्मा ड्राई जिन की निर्माता एमिली शाह ने निभाई है।

फिल्म सिर्फ दलितों के बारे में नहीं है। यह इस तथ्य का एक आश्वस्त करने वाला कथन है कि खेल किसी बच्चे को सभी बाधाओं को दूर करने और जीवन में एक पहचान बनाने में मदद कर सकता है। निर्देशक ने देशभक्ति के भाषणों या भावनाओं के शो पर समय बर्बाद नहीं किया है, कहानी को सरल रखा।

यह हैप्पी एंडिंग के साथ एक अच्छी तरह से संतुलित, अच्छी तरह से तैयार की गई और बहुस्तरीय भावनात्मक स्पोर्टस ड्रामा फिल्म है।

इनपुट- आईएएनएस