A
Hindi News Explainers Explainer: बैंक ऑफ जापान की निगेटिव ब्याज दर पॉलिसी का क्या है मतलब, इसके खत्म होने के बाद क्या होगा असर

Explainer: बैंक ऑफ जापान की निगेटिव ब्याज दर पॉलिसी का क्या है मतलब, इसके खत्म होने के बाद क्या होगा असर

बैंक ऑफ जापान ने बीते 17 सालों में पहली बार ब्याज दर में बढ़ोतरी करते हुए उधारी दर को निगेटिव 0.1 (-0.1) प्रतिशत से बढ़ाकर 0.1 प्रतिशत कर दिया। इस फैसले के साथ ही दुनिया की आखिरी निगेटिव ब्याज दर का भी अंत हो गया।

बैंक ऑफ जापान ने फाइनेंशियल सिस्टम में लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए बॉण्ड और दूसरी एसेट को खरीदने में भी- India TV Hindi Image Source : REUTERS बैंक ऑफ जापान ने फाइनेंशियल सिस्टम में लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए बॉण्ड और दूसरी एसेट को खरीदने में भी बड़ी मात्रा में खर्च किया है।

दुनिया के बैंकिंग सिस्टम में 19 मार्च को एक ऐतिहासिक घटना घटी। जापान के केंद्रीय बैंक यानी बैंक ऑफ जापान ने बीते 17 सालों में पहली बार ब्याज दर में बढ़ोतरी करते हुए उधारी दर को निगेटिव 0.1 (-0.1) प्रतिशत से बढ़ाकर 0.1 प्रतिशत कर दिया। इस फैसले के साथ ही दुनिया की आखिरी निगेटिव ब्याज दर का भी अंत हो गया। यानी दुनिया में फिलहाल बैंक ऑफ जापान ही एक इकलौता केंद्रीय बैंक था जिसकी उधारी दर या ब्याज दर निगेटिव में थी। बैंक ऑफ जापान ने यह फैसला बैंक लोन को प्रोत्साहित करने, मांग को बढ़ावा देने और महंगाई को पोषण देने के मकसद से किया है।

निगेटिव ब्याज दर का मतलब

निगेटिव ब्याज दरें बचत को हतोत्साहित करने और खर्च को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन की जाती रही हैं। जब केंद्रीय बैंक निगेटिव ब्याज दरें निर्धारित करते हैं, तो जमाकर्ताओं- अक्सर कॉमर्शियल या रीजनल बैंकों को अपना पैसा केंद्रीय बैंक के पास जमा रखने के बदले केंद्रीय बैंक को ब्याज देना पड़ता है। यह भावी जमाकर्ताओं को बचत करने के बजाय निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है और इसलिए आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करता है। निगेटिव ब्याज दरें अक्सर सिर्फ एक विशिष्ट राशि से अधिक जमा या रिजर्व फंड पर लागू होती हैं। IG International के मुताबिक, निगेटिव ब्याज दरों का मतलब है कि लोन को अक्सर डिस्काउंट पर चुकाया जा सकता है। कुछ अर्थशास्त्रियों का कहना है कि नकारात्मक ब्याज दरें लंबी अवधि में टिकाऊ नहीं होती हैं, और अगर बैंक अपनी लोन देने की नीतियों को कड़ा कर देते हैं तो वे देश के आर्थिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बैंक ऑफ जापान के फैसले का असर

जापान के केंद्रीय बैंक की तरफ से ब्याज दर बढ़ने से उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए लोन अधिक महंगा हो जाएगा। इससे राष्ट्रीय ऋण चुकाने के लिए जापान का बिल भी बढ़ जाएगा, जो राष्ट्रीय उत्पादन का लगभग 260 प्रतिशत है, जो दुनिया में सबसे अधिक है। नकारात्मक ब्याज दरों का मतलब है कि बैंक, बैंक ऑफ जापान के पास पूंजी जमा करने से चूक जाते हैं। इस पॉलिसी का मकसद उन्हें कारोबार के लिए लोन देने के लिए प्रोत्साहित करना था और इस तरह अर्थव्यवस्था और मुद्रास्फीति को बढ़ावा देना था।

बैंक ऑफ जापान ने फाइनेंशियल सिस्टम में लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए बॉण्ड और दूसरी एसेट को खरीदने में भी बड़ी मात्रा में खर्च किया है। जापान की निगेटिव ब्याज दर की नीति ने डॉलर के मुकाबले येन को तेजी से कमजोर कर दिया, जो निर्यातकों के लिए तो अच्छी खबर है लेकिन उपभोक्ताओं के लिए नहीं क्योंकि इससे आयात अधिक महंगा हो गया है।

जापान ने मार्च 2016 में निगेटिव ब्याज दरें लागू की थी

जापानी अर्थव्यवस्था में येन की मजबूती और अपस्फीति का काउंटर करने के लिए जापान ने मार्च 2016 में निगेटिव ब्याज दरें पेश कीं। बैंक ऑफ जापान (बीओजे) ने इसे जरूरी समझा क्योंकि येन के मजबूत होने से जापान की निर्यात-उन्मुख अर्थव्यवस्था को नुकसान होगा। बैंक ऑफ जापान की तरफ से तब निर्धारित निगेटिव ब्याज दरें येन को बाजार में दूसरी मुद्राओं की तुलना में कम आकर्षक निवेश बनाने का एक उपाय करना था। दुनिया में जापान के अलावा, स्वीडन,डेनमार्क, यूरोजोन और स्विट्जरलैंड में भी वहां के केंद्रीय बैंक की तरफ से कभी निगेटिव ब्याज दर की पॉलिसी अपनाई गई थी।

Image Source : Reutersजापान की निगेटिव ब्याज दर की नीति ने डॉलर के मुकाबले येन को तेजी से कमजोर कर दिया।

निगेटिव ब्याज दर से मिलता है मौका

जब कोई केंद्रीय बैंक निगेटिव ब्याज दर तय करता है तो वह विदेशी मुद्रा, शेयर और बॉण्ड सहित विभिन्न बाजारों में व्यापारियों को अलग-अलग अवसर प्रदान करती हैं। अगर दरें कम होने की अफवाह हो, तो व्यापारी इस उम्मीद में किसी विशेष मुद्रा पर शॉर्ट पोजीशन ले सकते हैं कि यह उन दूसरी मुद्राओं की तुलना में कमजोर हो जाएगी जिनके साथ यह जोड़ी गई है। वैकल्पिक रूप से, व्यापारी दूसरी मुद्राओं पर लंबी पोजीशन ले सकते हैं जिनके साथ निगेटिव ब्याज दर वाली मुद्रा को जोड़ा जाता है ताकि बाद वाली मुद्रा के मुकाबले पूर्व की मजबूती का लाभ उठाया जा सके।

फाइनेंशियल मार्केट के लिए क्या है मतलब

नकारात्मक ब्याज दरों का तमाम वित्तीय बाजारों पर प्रभाव पड़ता है। अगर कोई केंद्रीय बैंक जमा पर नकारात्मक ब्याज दर निर्धारित करता है, तो यह अक्सर विदेशी मुद्रा बाजार में दूसरी मुद्राओं की तुलना में जारी की जाने वाली मुद्रा को कमजोर कर देगा। निगेटिव ब्याज दर का मतलब यह हो सकता है कि किसी देश के बैंक अपने शेयरों की मांग में कमी का एक्सपीरियंस कर सकते हैं। इसका कारण बैंकिंग क्षेत्र में अपेक्षित मंदी है, जो आमतौर पर इसलिए होती है क्योंकि बैंक कम ब्याज दर राजस्व के परिणामस्वरूप अपने मार्जिन पर दबाव महसूस करते हैं।

इसी तरह, सामान्य आर्थिक परिस्थितियों में, ब्याज दरों और बॉण्ड में विपरीत संबंध होता है, जिसका अर्थ है कि ब्याज दरों में वृद्धि से बॉण्ड की कीमतें गिर जाएंगी। ऐसा इसलिए है, क्योंकि अगर ब्याज दरें बढ़ती हैं, तो निवेशक अब कम ब्याज वाले बॉण्ड की तुलना में इन उच्च ब्याज अवसरों में निवेश करके अधिक पैसा हासिल कर सकते हैं।