A
Hindi News Explainers PM मोदी ने भोपाल रैली में UCC से लेकर पसमांदा मुसलमानों का किया जिक्र, जानिए उनके भाषण की 10 बड़ी बातें

PM मोदी ने भोपाल रैली में UCC से लेकर पसमांदा मुसलमानों का किया जिक्र, जानिए उनके भाषण की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के भोपाल में पूरी तरह से चुनावी मोड में नजर आये। उन्होंने इस रैली में विपक्षी दलों को जमकर निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि कुछ लोग निजी स्वार्थ के लिए मुसलमानों को भड़काने पर लगे हुए हैं।

Narendra Modi- India TV Hindi Image Source : TWITTER प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भोपाल: मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। यह चुनाव अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण होंगे। इसके लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपनी कमर कस ली है। चुनावी अभियान की तैयारियों को अमलीजामा पहनाया जाने लगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के चुनावी अभियान का बिगुल फूंक दिया है। इसके साथ ही इस जनसभा में पीएम मोदी ने यूनिफ़ॉर्म सिविल कोड का भी जिक्र किया। इससे जल्द ही देश में UCC लागू होने की चर्चा चल पड़ी है। पीएम मोदी ने इस दौरान कई बड़ी बातें कहीं, इस लेख में उनकी 10 बड़ी बातें जानेंगे। 

  • 1- तीन तलाक की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि तीन तलाक ने कई परिवार बर्बाद कर दिए। लेकिन अब इससे मुस्लिम बहनों को मुक्ति मिल चुकी है। पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग तीन तलाक की बात करते हैं। जो भी तीन तलाक के पक्ष में बात करते हैं, जो भी इसकी वकालत करते हैं। वो वोट बैंक के भूखे लोग मुस्लिम बेटियों के साथ बहुत बड़ा अन्याय कर रहे हैं। तीन तलाक से केवल बेटियों पर अन्याय नहीं होता बल्कि पूरे परिवार तबाह हो जाते हैं। अगर तीन तलाक इस्लाम का जरूरी अंग है तो कतर, जॉर्डन, इंडोनेशिया जैसे देशों में क्यों इसको बंद कर दिया। 
  • 2- यूनिफ़ॉर्म सिविल कोड की चर्चा करते हुए पीएम ने कहा कि देश में कुछ राजनीतिक दल केवल मुसलमानों को भड़काने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत के मुसलमान भाई बहनों को ये समझना होगा कि कौन से राजनीतिक दल उनको भड़का कर उनका राजनीतिक फायदा ले रहे हैं। हम देख रहे हैं कि यूनिफॉर्म सिविल कोड के नाम पर ऐसे लोगों को भड़काने का काम हो रहा है। एक घर में एक सदस्य के लिए एक कानून हो और दूसरे के लिए दूसरा तो घर चल पायेगा क्या? तो ऐसी दोहरी व्यवस्था से देश कैसे चल पाएगा? 
  • 3- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने बार बार कहा है कि 'कॉमन सिविल कोड' लाओ लेकिन ये वोटबैंक के भूखे लोग, वोट बैंक की राजनीति करने वालों ने पसमंदों मुसलमानों का शोषण किया है लेकिन उनकी कभी चर्चा नहीं हुई। उन्हें आज भी बराबरी का हक़ नहीं मिलता। लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला है। पीएम मोदी ने कहा कि UCC को लेकर मुसलमानों के बीच काफी गलत बातें फैलाई गई हैं, जिन्हें अब बीजेपी के कार्यकर्ता एक-एक मुस्लिम के पास जाकर दूर करेगा।
  • 4- इस जनसभा में विपक्षी पार्टियों पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज बीजेपी को सत्ता से हटाने के लिए सभी विपक्षी दल एक होने की बात कर रहे हैं। वह सत्ता में आने के लिए छटपटा रहे हैं। उन्होंने कहा, बीजेपी के घोर विरोधी दलों की 2014 हो या 2019, दोनों ही चुनावों में उतनी छटपटाहट नहीं दिखी जितनी आज दिख रही है। जिन लोगों को पहले लोग अपना दुश्मन बताते थे, पानी पी-पी कर गाली देते थे, आज उनके सामने साष्टांग होते हैं। उनकी ये बेचैनी दिखलाती है कि देश की जनता ने 2024 के चुनाव में बीजेपी को वापस लाने का मन बना लिया है। 2024 में फिर एक बार भाजपा की प्रचंड विजय तय है, इसी वजह से तमाम विपक्षी दल बौखलाए हुए हैं।"
  • 5- पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिनों पहले पटना में घोर परिवारवादी, भ्रष्टाचारी, तुष्टिकरण करने वाले दलों की एक बैठक होती है। यह बैठक केवल और केवल फोटो खिंचवाने के लिए हुई थी। इस बैठक में जो लोग एक-दूसरे का साथ देने की बात कर रहे थे वह कुछ दिनों पहले ही एक-दूसरे के सबसे बड़े दुश्मन हुआ करते थे। जो दल वहां इकट्ठा हुए थे, उनके पास केवल और केवल घोटालों और भ्रष्टाचार का अनुभव है।
  • 6- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीजेपी की बूथ कमेटी की पहचान सेवा से होनी चाहिए, सेवा भाव से होनी चाहिए। बूथ के अंदर संघर्ष की जरुरत नहीं होती है, सेवा ही एक मात्र माध्यम होता है। बूथ अपने आप में एक बहुत बड़ी इकाई है और हमें कभी भी बूथ की इस इकाई को छोटा नहीं समझना चाहिए। बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जहां जमीनी फीडबैक बहुत जरूरी होता है और जो बूथ के हमारे साथी हैं वो इसमें बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। 
  • 7- पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री अगर कोई सफल नीति बनाता है तो मान लेना कि इसमें बूथ स्तर की जानकारी की बहुत बड़ी ताकत होती है। हम उनमें से नहीं है जो AC वाले कमरों में बैठ कर पार्टियां चलाते हैं और फतवे निकालते हैं। हम तो वो लोग हैं जो गांव-गांव जा कर हर मौसम, हर परिस्थिति में जनता के बीच खुद को खपाते हैं। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता के दिल में और ज्यादा काम करने की भूख होनी चाहिए और मुझे यह कहते हुए बेहद ही गर्व हो रहा है कि बीजेपी का एक-एक कार्यकर्ता काम करने के लिए भूखा है। यह हमारी बहुत बड़ी ताकत है।
  • 8- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बूथ कार्यकर्ता सिर्फ बीजेपी ही नहीं देश के संकल्पों की सिद्धि के भी मजबूत सिपाही हैं। बीजेपी के हर कार्यकर्ता के लिए देशहित सर्वोपरि है, दल से बड़ा देश है। जहां दल से बड़ा देश हो। ऐसे कर्मठ कार्यकर्ताओं से बात करना मेरे लिए भी एक मंगल उत्सव है। और यह उत्सव दुनिया में पहली बार हो रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग सिर्फ अपने दल के लिए जीते हैं, दल का ही भला करना चाहते हैं। वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें भ्रष्टाचार का, कमीशन का, मलाई खाने का, कट मनी का हिस्सा मिलता है। लेकिन भारतीय जनता पार्टी का कार्यकर्ता देश और समाज के लिए जीता और काम करता है और यही बात हमें अन्य सभी दलों से अलग बनाती है।  
  • 9- बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दल देश में तुष्टिकरण की राजनीति कर रहे हैं। जबकि यह सर्वविदित है कि तुष्टिकरण देश में तबाही लाता है, देश में भेदभाव पैदा करता है। लेकिन हमारी सरकार इस तुष्टिकरण को खत्म करने के लिए काम कर रही है तो इस तरह के लोग तुष्टिकरण करने के लिए, अपने निजी स्वार्थ के लिए छोटे-छोटे कुनबे एक साथ खड़े हो रहे हैं।
  • 10- पीएम मोदी ने कहा कि हमारे संस्कार अन्य सभी पार्टियों से अलग हैं और हम हमारी प्राथमिकता दल से पहले देश की है। जब देश का भला होगा तो सबका भला होगा। जब सबका भला होगा तो देश आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने ये तय किया है कि हमें तुष्टिकरण के रास्ते पर नहीं चलना है। हमारा रास्ता देश का भला करना है और इसके लिए सबसे सच्चा रास्ता कोई अगर है तो वह संतुष्टिकरण का रास्ता है।