A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: हिंदुओं द्वारा काबा में राम मंदिर के उद्घाटन का जश्न मनाने वाले वीडियो का दावा झूठा, जानें क्या है सच्चाई

Fact Check: हिंदुओं द्वारा काबा में राम मंदिर के उद्घाटन का जश्न मनाने वाले वीडियो का दावा झूठा, जानें क्या है सच्चाई

राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद न जानें कितने ही भ्रामक दावे वाले वीडियो और फोटोज सोशल पर वायरल हुए हैं। ऐसे ही सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में हिंदू तीर्थयात्रियों द्वारा काबा में राम मंदिर के उद्घाटन का जश्न मनाने का दावा किया जा रहा है, जो बिलकुल झूठा है।

फैक्ट चेक - India TV Hindi Image Source : INDIA TV फैक्ट चेक

Fact check: आज के दौर में सोशल मीडिया पर न जानें कितनी ही खबर, फोटो या वीडियो रोजाना वायरल होते रहते हैं; जिनका सच से मीलों दूर तक कोई नाता नहीं होता है। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए India Tv करता है फैक्ट चेक(India Tv Fact check) एक ऐसी ही फर्जी खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वायरल वीडियो में हिंदू तीर्थयात्री मक्का के काबा में राम मंदिर के उद्घाटन का जश्न मनाने का दावा किया जा रहा है। जब हमने यानी इंडिया टीवी फैक्ट चेक टीम ने इसका सच जानने के लिए जांच-पड़ताल शुरू की, तो ये दावा बिलकुल झूठा पाया। 

क्या है सच्चाई?

दरअसल, सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म्स पर भ्रामक कैप्शन के साथ यह वीडियो वायरल हो रहा है। जबकि, असलियत में वायरल वीडियो उमरा के दौरान काबा में इंडोनेशियाई तीर्थयात्रियों दर्शा रहा है न कि मक्का के काबा में हिंदुओं को राम मंदिर उद्घाटन का जश्न मनाते हुए। हालांकि, वायरल वीडियो में हो रहे इन झूठे दावों को इंडिया टीवी फैक्ट चेक टीम ने खारिज कर दिया। 

Image Source : indiatvहिंदू तीर्थयात्रियों द्वारा काबा में राम मंदिर के उद्घाटन का जश्न मनाने का झूठा दावा करने वाले वीडियो का स्क्रूीनशॉट

हमने जब जांच की तो पता चला कि असलियत में ये वीडियो नवंबर 2022 का है। आगे की जांच में पता चला कि इसकी उत्पत्ति एन नामिरोह ट्रैवलिंडो नामक एक इंडोनेशियाई ट्रैवल एजेंसी से हुई है, जो मक्का में उमरा तीर्थयात्रा आयोजित करने में माहिर है। इस वीडियो को मिसलीडिंग कैप्शन के साथ विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर साझा किया गया है। 

Image Source : Indiatvएन नामिरोह ट्रैवेलिंडो द्वारा आयोजित उमरा तीर्थयात्रा के वीडियो का स्क्रीनशॉट

हमने जब इसकी रिवर्स इमेज सर्च की और ट्रैवल एजेंसी पर रिसर्च किया तो इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने वीडियो की उत्पत्ति का पता एन नामिरोह ट्रैवलिंडो द्वारा आयोजित उमरा तीर्थयात्रा से लगाया। एजेंसी की वेबसाइट और सोशल मीडिया पेजों पर इंडोनेशियाई तीर्थयात्रियों के कई वीडियो और तस्वीरें हैं, जिनमें लोग वायरल वीडियो के जैसे कपड़े पहने हुए थे।

ये भी पढ़ें- यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के मेडिकल टेस्ट में क्या क्या होता है