A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: अखिलेश और डिंपल की ये फोटो अतीक अहमद और असरफ अहमद की कब्र पर फूल चढ़ाने की नहीं है, जानें क्या है इसकी पूरी सच्चाई?

Fact Check: अखिलेश और डिंपल की ये फोटो अतीक अहमद और असरफ अहमद की कब्र पर फूल चढ़ाने की नहीं है, जानें क्या है इसकी पूरी सच्चाई?

सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक अक्सर लोग सोशल मीडिया पर अपना जीवन व्यतीत करते हैं। पर उस सूचना की सत्यता का प्रमाण हर कोई नहीं मांगता, जिससे वो फर्जी सूचना के भी शिकार हो जाते हैं। ऐसे में इंडिया टीवी की फैक्ट टीम उस सत्य को आपके सामने लेकर आती है।

Fact check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Fact Check

लोकसभा का इलेक्शन जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, लोग फर्जी खबर फैला कर लोगों को गुमराह करने की हरमुमकिन कोशिश भी शुरूकर दिए हैं। ऐसे ही सोशल मीडिया एक्स पर एक फोटो वायरल की जा रही है, जिसमें सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव और उनकी पत्नी एक कब्र पर फूल चढ़ा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये फूल दिवंगत माफिया अतीक अहमद और उनके भाई असरफ की कब्र है। जो कि इंडिया टीवी की फैक्ट चेक में फर्जी पाया गया।

क्या किया गया दावा?

Image Source : INDIA TVFact Check

सोशल मीडिया एक्स पर अखिलेश यादव और उनकी पत्नी की फोटो शेयर की गई है, जिसमें वो एक कब्र के आगे हाथ जोड़े हुए हैं और फूल चढ़ा रहे हैं। फोटो के कैप्शन में लिखा गया है, "एनकाउंटर में ढेर हुए अतीक अहमद और असरफ अहमद की कब्र पर मिंया वीवी टोंटी चोर!! इन्हें भी हिंदुओं का वोट चाहिए" इस फोटो को @Harisha11600034 नाम के यूजर ने शेयर की है। 

पड़ताल में क्या निकला?

इंडिया टीवी की फैक्टचेक टीम को इस फोटो पर शक तब हुआ जब यूजर ने कैप्शन में "एनकाउंटर में ढ़ेर हुए अतीक अहमद और असरफ अहमद", लिखा। जानकारी दे दें कि अतीक अहमद और अशरफ अहमद की प्रयागराज मेडिकल कॉलेज के पास गोली मारकर हत्या की गई थी। अतीक अहमद और अशरफ की हत्या 15 अप्रैल 2023 को की गई थी, इससे हमारा शक मजबूत हुआ।

हमने इस फोटो के स्क्रीनशॉट को गूगल लेंस पर डाला तो हमें अखिलेश के कई पुराने फोटो मिले, जिससे पता लगा कि ये फोटो पुरानी है। पुष्टि के लिए हमने अखिलेश का आधिकारिक एक्स हैंडल खंगाला तो हमें पता चला कि ये फोटो उनके पिता दिवंगत मुलायम सिंह यादव के मौत के समय की है। अखिलेश और डिपंल मुलायम सिंह यादव की कब्र पर फूल चढ़ा रहे हैं। उन्होंने उस दौरान कई फोटो भी शेयर की थी, जिसमें तारीख 14 नवंबर 2022 लिखा हुआ है।

 

कैप्शन से पता चला कि मुलायम सिंह के निधन के बाद, उनकी बहु और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने मैनपुरी से उपचुनाव लड़ा था। बता दें कि मैनपुरी की सीट मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद ही खाली हो गई थी।ये फोटो तब कि है जब मैनपुरी उपचुनाव में नामांकन भरने से पहले डिंपल यादव, मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देने उनके कब्र पर पहुंची थीं। उस दौरान साथ में उनके पति अखिलेश यादव और पार्टी के अन्य लोग भी मौजूद थे।

निष्कर्ष क्या निकला?

इंडिया टीवी की पड़ताल में निकला कि अखिलेश यादव और डिंपल यादव की इस पुरानी तस्वीर को गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। फोटो में अखिलेश और डिंपल यादव अतीक अहमद और अशरफ की कब्र पर फूल नहीं चढ़ा रहे हैं, बल्कि वे अपने पिता और दिवंगत नेता मुलायम सिंह यादव की समाधी पर फूल चढ़ा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: