A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: मनमोहन सिंह ने कही थी संसाधनों पर पहले मुस्लिमों के हक की बात? सामने आया Video

Fact Check: मनमोहन सिंह ने कही थी संसाधनों पर पहले मुस्लिमों के हक की बात? सामने आया Video

लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज हो चुका है। इस बीच देश के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के उस बयान पर बवाल मचा है जिसमें उन्होंने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार मुसलमानों का है। ऐसे में इस मामले से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है।

लोकसभा चुनाव 2024- India TV Hindi Image Source : PTI लोकसभा चुनाव 2024

भारत में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल 2024 को हो रहा है। इस पूरे चुनाव में देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के संसाधनों पर मुसलमानों के पहले हक वाले बयान की चर्चा जारी है। भाजपा एक बार फिर से इस मुद्दे को जोर-शोर से चुनाव में उठा रही है। अब इस मुद्दे से जुड़ा वीडियो सामने आया है जिसमें पूर्व पीएम मनमोहन सिंह देश के संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का होने की बात कह रहे हैं। आइए जानते हैं कि क्या है इस वीडियो में।

क्या है पीएम मोदी का आरोप?

पीएम मोदी ने साल 2006 में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह द्वारा की गई उस टिप्पणी को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा है जिसमें पूर्व पीएम ने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार अल्पसंख्यकों, विशेषकर मुसलमानों का है। पीएम मोदी ने कहा है कि जब मैं कांग्रेस द्वारा केवल मुसलमानों को प्राथमिकता देने की बात कहता हूं तो लोग भड़क जाते हैं। पीएम ने कहा कि मैं उन लोगों को चुनौती देता हूं। पीएम मोदी ने मनमोहन सिंह के एक और वीडियो का जिक्र किया और कहा कि वह उस वीडियो में यही बात कह रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि जो मीडिया पहले मेरे बयानों को नकार रहा था, वह अब चुप है।

क्या कहा था पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने?

भाजपा ने अपने X अकाउंट पर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में वह कह रहे हैं कि वह अपने पहले के दावे पर कायम हैं कि जब संसाधनों की बात आती है तो मुसलमानों का पहला अधिकार होना चाहिए। डॉ. मनमोहन सिंह ने अपना बयान दोहराया था कि जब देश के संसाधनों की बात आती है तो अल्पसंख्यकों, विशेषकर गरीब मुसलमानों को प्राथमिकता मिलनी चाहिए।

भाजपा ने इस वीडियो को साझा करते हुए कहा है कि मनमोहन सिंह का ये वीडियो कांग्रेस की अफवाहों को समाप्त कर रहा है। ये वीडियो इस दावे का समर्थन करता है कि मुसलमानों को तरजीह देना कांग्रेस पार्टी की स्पष्ट नीति है। यह आरक्षण से लेकर संसाधनों तक हर चीज में मुसलमानों को तरजीह देने की कांग्रेस की मानसिकता का सबूत है।

ये भी पढ़ें- Fact Check: क्या ममता बनर्जी का असली नाम 'मुमताज मासामा खातून' है, जानें क्या है इस वायरल हो रहे दावे का सच

Fact Check: क्या बीजेपी उम्मीदवार को जूते की माला पहनाने वाला ये वीडियो हाल ही का है? जानें क्या है इसकी सच्चाई