A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: क्या पीएम मोदी ने दावा किया कि इंडिया ब्लॉक को रिकॉर्ड वोट मिले? जानें क्या है सच्चाई

Fact Check: क्या पीएम मोदी ने दावा किया कि इंडिया ब्लॉक को रिकॉर्ड वोट मिले? जानें क्या है सच्चाई

Fact Check: सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव में पहले फेज की वोटिंग में इंडिया ब्लॉक के पक्ष में बंपर वोटिंग की बात कही है।

Fact check- India TV Hindi Image Source : PTI इंडिया ब्लॉक के पक्ष में बंपर वोटिंग के दावे का फैक्ट चेक

Original Fact Check by PTI: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले और दूसरे फेज की वोटिंग खत्म हो गई है। बाकी बचे चरणों के लिए सभी सियासी दल पूरा जोर लगा रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक ऐसा पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले फेज की वोटिंग में विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक के पक्ष में रिकॉर्ड मतदान किया गया है। लेकिन Fact Check में यह सामने आया कि इंडिया ब्लॉक के पक्ष में रिकॉर्ड मतदान वाला नरेंद्र मोदी के नाम से किया गया पोस्ट पूरी तरह फर्जी है। 

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक यूजर @UWCforYouth  ने नरेंद्र मोदी के दावे वाले पोस्ट को 20 अप्रैल को शेयर किया था। यूजर ने लिखा था- 'मोदी जी को एग्जिट पोल के आंकड़े मिल गए जिससे पता चलता है कि पूरे देश में लोगों ने रिकॉर्ड संख्या में एनडीए के खिलाफ वोट किया है। यह चुनाव एनडीए के लिए कठिन होगा।' इसके नीचे नरेंद्र मोदी की पोस्ट शेयर की गई है। इस पोस्ट के ऊपर कैप्शन में लिखा है-'अभी आपको यह अहसास हुआ।' फिर इसके नीचे नरेंद्र मोदी का एक्स पर किया गया ट्वीट है जिसमें पहले फेज के चुनाव में इंडिया गठबंधन के पक्ष में बंपर वोटिंग की बात कही गई है। 

Image Source : Social Mediaसोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट

पड़ताल में क्या मिला?

जब इस वायरल पोस्ट की पड़ताल शुरू की तो पता चला कि India With Congress  @UWCforYouth यूजर ने इस भ्रामक पोस्ट को शेयर किया था। फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक्स हैंडल से किए गए पोस्ट को खंगाला गया। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पहले फेज की वोटिंग वाले दिन (19 अप्रैल) रात 9 बजकर 33 मिनट पर शेयर किया गया पोस्ट मिला। इसमें प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा- 'पहला चरण, अच्छी प्रतिक्रिया! आज वोट देने वाले सभी लोगों को धन्यवाद। आज के मतदान से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। यह स्पष्ट है कि पूरे भारत में लोग रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को वोट दे रहे हैं।'

Image Source : Social Mediaपीएम मोदी का पोस्ट

Fact Check में क्या निकला?

फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा इंडिया ब्लॉक के पक्ष में रिकॉर्ड मतदान की पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है। पीएम मोदी ने एनडीए के पक्ष में रिकॉर्ड मतदान की बात अपने पोस्ट में कही थी।

Result: False

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से PTI द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुन: प्रकाशित किया है।)