बर्थडे स्पेशल: सायरा बानो सहित इन 4 चार हीरोइनों ने भी हिट होते ही फिल्मों से कर लिया था किनारा, फराह तो जी रही गुमनामी की जिंदगी

  • Image Source : Instagra/THEREALSAIRABANU

      'पड़ोसन', 'जंगली', 'पूरब और पश्चिम', 'झुक गया आसमां', 'आई मिलन की बेला', 'शागिर्द', 'आदमी और इंसान' और 'गोपी' जैसी सुपरहिट फिल्में देने वाली सायरा बानो लंबे वक्त से सिनेमाजगत से दूर हैं। सायरा ने करीब 2 दशक तक फिल्म इंडस्ट्री में राज किया। आधिकारिक तौर पर सायरा की बॉक्स ऑफिस पर आखिरी रिलीज फिल्म 'फैसला' थी जो कि 1988 में रिलीज हुई थी। सायरा सिनेमाजगत की उन अभिनेत्रियों में हैं जिन्होंने करियर की बुलंदियों पर पहुंचने के बाद फिल्मों से किनारा कर लिया। हालांकि सायरा ऐसी अकेली अभिनेत्री नहीं हैं जिन्होंने ये कदम उठाया। सायरा बानो का आज जन्म है। जानिए ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में जिन्होंने हिट होते ही सिनेमाजगत को अलविदा कह दिया।

  • Image Source : Instagram/THEREALSAIRABANU

    महज 16 साल की उम्र में सायरा ने डेब्यू किया था। सायरा की पहली फिल्म 'जंगली' थी जो कि 1961 में रिलीज हुई थी। इसमें सायरा के साथ शम्मी कपूर थे। फिल्म सुपरहिट हुई और सायरा का करियर चल पड़ा। इसके बाद सायरा एक बाद एक हिट देती चली गई। इस दौरान उनका दिल दिलीप कुमार पर आ गया और दोनों ने शादी कर ली। शादी के बाद कुछ साल तक सायरा ने फिल्मों में काम किया। खास बात है सायरा और दिलीप कुमार के बीच उम्र का फासला बहुत ज्यादा है। बावजूद इसके दोनों के प्यार के बीच उम्र कभी भी वजह नहीं बनी।

  • Image Source : Instagram/ACTRESSES_GALORE

    'नसीब अपना अपना', 'फासले', 'घर घर की कहानी', 'ईमानदार', 'जिंदगी इसी का नाम है' जैसी फिल्मों में काम करने वाली अभिनेत्री फराह नाज भी लंबे अरसे फिल्मों से गायब हैं। फराह ने महज 28 साल की उम्र में विंदू दारा सिंह से शादी की थी। शादी के बाद फराह ने फिल्मों से दूरी बना ली। कुछ साल बाद भी दोनों का तलाक हो गया था। फराह लंबे वक्त से लाइमलाइट से भी दूर हैं।   

  • Image Source : Instagram/BOLLYWOODNARMENIA

    70 के दशक में एक से बढ़कर एक फिल्मों में अपना जलवा दिखाने वाली नीतू सिंह का नाम भी इस लिस्ट में शुमार हैं। नीतू ने 'दीवार', 'दूसरा आदमी', 'रफू चक्कर', 'अमर अकबर एंथनी', 'काला पत्थर' और 'याराना' जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। लेकिन ऋषि कपूर पर दिल हारने के बाद अभिनेत्री ने महज 21 साल में शादी कर ली। शादी के बाद नीतू ने फिल्मों से दूरी बना ली। हालांकि वो एक-दो फिल्मों में नजर आईं लेकिन वो नहीं चली। 

  • Image Source : Instagram/_MEMERCHACHA

    'मैंने प्यार किया' फिल्म से अपने करियर की शुरुआत करने वाली भाग्यश्री का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं। 'मैंने प्यार किया' फिल्म में भाग्यश्री के साथ सलमान खान लीड रोल में थे। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था। इस फिल्म के बाद लोगों को लगा कि भाग्यश्री लंबे वक्त तक फिल्मों में काम करेंगी लेकिन हुआ इसका ठीक उल्टा। भाग्यश्री ने महज 19 साल की उम्र में फिल्म निर्माता हिमालय दासानी से शादी कर ली। इसके बाद वो कुछ फिल्मों में नजर आईं लेकिन वो कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाईं।

  • Image Source : Instagram/SIMPLY_ASINWORLD

    आमिर खान के साथ 'गजनी' फिल्म में नजर आईं आसिन किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। इस फिल्म में आसिन का किरदार लोगों को खूब पसंद आया था। इस फिल्म के बाद आसिन रेडी और हाउसफुल 2 में भी नजर आईं। खास बात है कि आसिन साउथ सिनेमा का भी बड़ा चेहरा हैं। हालांकि अब ये भी फिल्मों से दूर हैं। माइक्रोमैक्स के को-फाउंडर राहुल शर्मा से आसिन ने साल 2016 में शादी कर ली थी जिसके बाद फिल्मों से दूरी बना ली।