3 ऐसे भारतीय कप्तान, जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया नहीं हारी एक भी वनडे मैच

  • Image Source : Getty

    भारतीय क्रिकेट को फर्श से अर्श तक पहुंचाने में कई कप्तान जैसे कि कपिल देव, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी का योगदान रहा है। मगर इसी बीच कुछ ऐसे कप्तान भी रहे हैं जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने वनडे क्रिकेट में शत - प्रतिश्रत जीत हासिल की है। हम आपको ऐसे ही तीन कप्तानों के बारे में बतायेंगे जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने ज्यादा कुछ हासिल तो नहीं किया मगर एक भी मैच हारी नहीं है। 

  • Image Source : Getty

    इस कड़ी में सबसे पहले जम्बो के नाम से मशहूर अनिल कुंबले ने अपनी कप्तानी में टेस्ट मैचों में काफी मैच टीम को जिताए लेकिन वनडे में उन्हें ज्यादा मौका नहीं मिला। चेन्नई में 2002 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ भारत की कप्तानी की थी। भारत ने मैच में चार विकेट से जीत दर्ज की थी। अनिल कुंबले का वह एकमात्र मैच था जिसमें वे कप्तान रहे। इसके बाद अनिल कुंबले को वनडे प्रारूप में टीम की कप्तानी करने का मौका नहीं मिला। 

  • Image Source : Getty

    गौतम गंभीर भी भारतीय टीम के पूर्ण कप्तान ज्नयादा समय तक नहीं रहे लेकिन कुछ मौकों पर वनडे टीम की कप्तानी करने का उन्हें मौका मिला है। गंभीर ने धोनी की अनुपस्थिति में 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में कप्तानी की। सभी मैच भारत ने जीते थे। इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ एक अन्य मैच में भी उन्हें मौका मिला और यह मैच भी भारत जीता। इस तरह गंभीर ने 6 मैचों में कप्तानी की और सभी भारत ने जीते।

  • Image Source : Getty

    भारतीय वनडे टीम में वापसी के प्रयास में जुटे रहाणे का भी वनडे कप्तानी में रिकॉर्ड अच्छा रहा है। 2015 के जिम्बाब्वे दौरे पर तीन मैचों की सीरीज के लिए रहाणे को कप्तान बनाया गया था। भारतीय टीम ने इन सभी मैचों में जीत दर्ज की थी।