टीम इंडिया का सबसे सफल टी20 कप्‍तान ! यहां देखिए एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या के रिकॉर्ड

  • Image Source : Getty

    टीम इंडिया अभी तक 199 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुकी है। आज जब वेस्‍टइंडीज से आमना सामना होगा तो ये भारतीय क्रिकेट टीम का 200वां मैच होगा। अब तक केवल पाकिस्‍तानी टीम ही ऐसी है, जो 200 से ज्‍यादा मैच खेल चुकी है, उसके मैचों की संख्‍या 223 का है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि टीम इंडिया का सबसे सफल टी20 कप्‍तान कौन है। चलिए जरा एमएस धोनी, विरट कोहली, रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या के आंकड़ों पर नजर डालते हैं।

  • Image Source : PTI

    एमएस धोनी टीम इंडिया के लिए 72 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से 42 जीते गए हैं। एमएस धोनी की सबसे बड़ी उपलब्धि यही है कि उन्‍होंने साल 2007 में खेला गया, पहला टी20 आईसीसी विश्‍व कप अपनी कप्‍तानी में जिताया था। इसी के बाद से वे टीम इंडिया के स्‍टार बन गए और अब तक बने हुए हैं। अगर उनके जीत प्रतिशत की बात की जाए तो ये 56.94 आता है।

  • Image Source : Getty

    रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए 51 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्‍तानी की है। इसमें से वे 39 मुकाबले जीते गए हैं। रोहित शर्मा की जीत प्रतिशत 76.47 का आता है। हालांकि अब वे टी20 टीम से बाहर चल रहे हैं। एक बार वे टी20 विश्‍व कप में भारतीय टीम की कप्‍तानी कर चुके हैं, जिसके सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गए थे। देखना होगा कि बीसीसीआई उनके टी20 भविष्‍य को लेकर क्‍या सोच रही है।

  • Image Source : Getty

    विराट कोहली ने पूरे 50 टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबलों में भारतीय टीम की कप्‍तानी की है। जिसमें से 32 में जीत मिली है। उनकी जीत का प्रतिशत 60 का है। रोहित शर्मा की ही तरह विराट कोहली भी इस वक्‍त टी20 से बाहर चल रहे हैं। उनकी कप्‍तानी में टीम इंडिया ने 2021 के विश्‍व कप में हिस्‍सा लिया था, तब हार का मुंह देखना पड़ा था।

  • Image Source : Getty

    हार्दिक पांड्या ने अब तक केवल 11 ही टी20 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली है, जिसमें से आठ में जीत मिली है। उनकी जीत का प्रतिशत 72.72 है। हालांकि वे अभी नए कप्‍तान हैं और उनके प्रदर्शन को आने वाले कुछ और मैचों के बाद आंकना चाहिए। माना जा रहा है कि अगले साल जब 2024 में टी20 विश्‍व कप होगा तो भारतीय टीम उन्‍हीं की कप्‍तानी में उतरेगी।