ODI क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी, लिस्ट में एक भारतीय

  • Image Source : getty

    क्रिकेट में कप्तान का बहुत ही अहम रोल होता है। किससे कब गेंदबाजी करवानी है। DRS लेना है कि नहीं? मैदान पर ये सारे फैसले टीम का कप्तान ही करता है। वह प्लेइंग इलेवन चुनने में भी अहम निभाता है। ऐसे में वनडे क्रिकेट में वही टीम सफल होती है, जिसका कप्तान अच्छा होता है। आइए जानते हैं, किन कप्तानों ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा कप्तानी की है।

  • Image Source : getty

    वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम है। उन्होंने 230 मैचों में कप्तान की है। उनकी कप्तानी में ही ऑस्ट्रेलिया ने दो बार वनडे वर्ल्ड कप और दो बार चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था।

  • Image Source : getty

    वनडे मैचों में सबसे ज्यादा कप्तानी के मामले में दूसरे नंबर पर स्टीफन फ्लेमिंग हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 218 वनडे मैचों में कप्तानी की है और 98 मुकाबलों में जीत दिलाई है। वहीं 106 मैचों में उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड को हार का सामना करना पड़ा था।

  • Image Source : getty

    वनडे मैचों में सबसे ज्यादा कप्तानी करने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 200 वनडे मैचों में कप्तानी की है। जिसमें भारत को 110 मैचों में जीत मिली है। धोनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप 2011 और चैंपियंस ट्रॉफी 2013 का खिताब जीता था।

  • Image Source : getty

    वनडे मैचों में सबसे ज्यादा कप्तानी करने के मामले में अर्जुन राणातुंगा तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने श्रीलंका के लिए 193 मैचों में कप्तानी की है और 89 मुकाबलों में जीत हासिल की है।

  • Image Source : getty

    वनडे मैचों में सबसे ज्यादा कप्तानी करने के मामले में एलन बॉर्डर पांचवें हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 178 वनडे मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से 107 मैचों में जीत हासिल की है।