ODI World Cup में टीम इंडिया ने कब दी पाकिस्‍तान को पटकनी

  • Image Source : Getty

    भारत और पाकिस्‍तान के बीच आईसीसी विश्‍व कप 2023 में 15 अक्‍टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले वनडे विश्‍व कप में भारत बनाम पाकिस्‍तान सात मैच हुए हैं, इसमें हार बार टीम इंडिया ने ही बाजी मारी है।

  • Image Source : Getty

    वनडे विश्‍व कप के इतिहास में भारत और पाकिस्‍तान के बीच पहला मुकाबला साल 1992 में हुआ था, तब टीम इंडिया ने पाकिस्‍तान को 43 रनों से मात दी थी, इस मैच में कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन थे, सचिन तेंदुलकर ने 62 गेंद पर 54 रन की पारी खेली थी।

  • Image Source : Getty

    भारत और पाकिस्‍तान के बीच साल 1996 में दूसरा मुकाबला विश्‍व कप में हुआ। ये मैच भी टीम इंडिया ने मोहम्‍मद अजहरुद्दीन की कप्‍तानी में 39 रनों से अपने नाम किया था। मैच में नवजोत सिंह सिद्धू ने 115 गेंद पर 93 रनों की पारी खेली थी।

  • Image Source : Getty

    साल 1999 में भारत और पाकिस्‍तान फिर से ओडीआई वर्ल्‍ड कप में आमने सामने होते हैं। इस बार टीम इंडिया ने पाकिस्‍तान को 47 रनों से पटकनी दी थी। इस मैच में भी कप्‍तान अजहर ही थे और राहुल द्रविड़ ने 89 गेंद पर 61 रनों की शानदार पारी खेलने में कामयाबी हासिल की थी

  • Image Source : Getty

    भारत और पाकिस्‍तान के बीच साल 2003 में भी टक्‍कर हुई थी। इस मैच को भारतीय टीम ने 6 विकेट से अपने नाम किया था। सचिन तेंदुलकर ने 75 गेंद पर 98 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। तब भारतीय टीम की कमान सौरव गांगुली संभल रहे थे। सचिन ने एक छक्‍का और 12 चौके लगाए थे।

  • Image Source : pti

    साल 2011 का विश्‍व कप टीम इंडिया ने जीता था। इस साल भारतीय टीम एमएस धोनी की कप्‍तानी में पाकिस्‍तान के सामने भिड़ने के लिए उतरी। तब टीम इंडिया ने पाकिस्‍तान को 29 रनों से रौंदा था। सचिन तेंदुलकर ने एक बार फिर से 115 गेंद पर 85 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली। उनके बल्ले से 11 चौके निकले।

  • Image Source : Getty

    साल 2015 के विश्‍व कप में भारत और पाकिस्‍तान की टीमें फिर से आमने सामने होती हैं। इस बार भी टीम इंडिया की कमान एमएस धोनी के हाथ में होती है और मैच में 76 रनों से जीत मिली। इस बार कप्‍तान विराट कोहली ने 126 गेंद पर 107 रन की शतकीय पारी खेलने में कामयाबी हासिल की।

  • Image Source : Getty

    साल 2019 में भारत और पाकिस्‍तान के बीच एक और मुकाबला होता है। इस बार टीम इंडिया की कप्‍तानी विराट कोहली कर रहे होते हैं। टीम इंडिया ने फिर से पाकिस्‍तान को 89 रनों से करारी मात दी। रोहित शर्मा के बल्‍ले से इस मैच में 113 गेंद पर 140 रनों की शानदार पारी आती है। उन्‍होंने तीन छक्‍के और 14 चौके लगाए थे।