वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी सबसे ज्यादा बार जीतने वाली टीमें, इस नंबर पर है टीम इंडिया

  • Image Source : getty

    वनडे वर्ल्ड कप 2023 के शुरू होने में दो दिन ही बाकी रह गए हैं। अभी तक वनडे वर्ल्ड कप के 12 सीजन हो चुके हैं। इस बार वनडे वर्ल्ड कप भारत की धरती पर हो रहा है। इसी वजह से टीम इंडिया खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। आइए जानते हैं, किस टीम ने सबसे ज्यादा बार वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती है।

  • Image Source : getty

    ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा पांच बार वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती है। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे पहले 1987 में एलन बॉर्डर की कप्तानी में वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 1999 में स्टीव वॉ की कप्तानी में, 2003 और 2007 में रिकी पोंटिंग की कप्तानी में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। ऑस्ट्रेलिया पहली ऐसी है, जिसने लगातार तीन बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। आखिरी बार ऑस्ट्रेलियाई टीम ने माइकल क्लार्क की कप्तानी में वर्ल्ड कप 2015 की ट्रॉफी जीती थी।

  • Image Source : ICC Twitter

    वनडे वर्ल्ड कप की शुरुआत 1975 में हुई थी। तब वेस्टइंडीज ने क्लाइव लॉयड की कप्तानी में ये ट्रॉफी थी। इसके बाद 1979 में भी वेस्टइंडीज की टीम ये खिताब जीतने में कामयाब रही थी, लेकिन वनडे वर्ल्ड कप 1983 में भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

  • Image Source : getty

    भारत ने अभी तक दो बार वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती है। भारत ने 1983 में कपिल देव की कप्तानी में उस समय की मजबूत वेस्टइंडीज को हराया था। इसके 28 साल बाद टीम इंडिया ने 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ट्रॉफी जीती थी।

  • Image Source : icc twitter

    पाकिस्तान ने 1992 में वर्ल्ड कप का खिताब इमरान खान की कप्तानी में जीता था। उसके बाद टीम 1999 के फाइनल में भी पहुंची थी, लेकिन खिताब जीतने में सफल नहीं हो पाई थी। तब टीम के कप्तान वसीम अकरम थे।

  • Image Source : getty

    श्रीलंका ने अर्जुन रणतुंगा की कप्तानी में वनडे वर्ल्ड कप 1996 का खिताब जीता था। वहीं इंग्लैंड ने इयोन मोर्गन की कप्तानी में वनडे वर्ल्ड कप 2019 की ट्रॉफी जीती थी।