लव-कुश की कहानी नहीं दिखाने वाले थे रामानंद सागर, पीएमओ ने कॉल किया तो बना 'उत्तर रामायण'

  • दूरदर्शन  रामायण के प्रसारण का समापन होने के बाद उत्तर रामायण का प्रसारण शुरू हो चुका है, जिसमें लव कुश की कहानी दिखाई जा रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रामानंद सागर रामायण के बाद उत्तर रामायण नहीं बनाने वाले थे, लेकिन पीएमओ के कॉल के बाद इसका निर्माण हुआ।

  • Image Source : Instagram/Sagar World

    एक इंटरव्यू में रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने लव कुश कांड पर बने उत्तर रामायण का जिक्र करते हुए बताया कि उनके पिताजी रामानंद सागर रामजी के भक्त थे। जब उन्हें पता चला कि धोबी के कहने पर राम ने अपनी पत्नी सीता को रखने से इनकार कर दिया था क्योंकि वो लंका में रहकर आई रहकर आई थीं। रामानंद सागर ये बात मानने को तैयार नहीं थे कि रामजी इस कारण से कभी सीता जी का त्याग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वो लव कुश कांड नहीं बनाना चाहते हैं। उन्होंने दरदर्शन को भी लव कुश कांड बनाने से इनकार कर दिया।

  • Image Source : Instagram/Sagar World

    पूरा देश आगे की कहानी देखना चाहता था, वाल्मिकी समाज ने इस बात को लेकर प्रोटेस्ट शुरू किया कि वो लव कुश की कहानी क्यों नहीं दिखा रहे।  मामला संसद तक पहुंच गया , फिर रामानंद सागर के पास पीएमओ से कॉल आया इसके बाद रामानंद सागर आगे की कहानी दिखाने के लिए तैयार हुए।

  • Image Source : Instagram/Sagar World

    रामानंद सागर ने चैनल से सीता वनवास एपिसोड में बदलाव करने की अनुमति मांगी., उन्होंने कहा कि राम भक्त के रूप में वे सीता के त्याग के पीछे यह धोबी वाली कहानी नहीं मान सकते हैं।

  • रामानंद सागर तुलसी दास की रामायण दिखा रहे थे, और तुलसी दास के राम चरित् मानस में लव कुश का जिक्र नहीं है, लेकिन वाल्मीकि की रामायण में लव कुश की कहानी है। इसके बाद लव कुश जब शुरू हुआ तो जैसे रामायण में शुरुआत में तुलसी जी को दिखाया गया था वैसे ही लवकुश की शुरुआत में वाल्मीकि को दिखाया गया था।