A
Hindi News हरियाणा हरियाणा के सीएम सैनी ने कुरुक्षेत्र में गुरु रविदास स्मारक की आधारशिला रखी, मनोहर लाल ने कही ये बात

हरियाणा के सीएम सैनी ने कुरुक्षेत्र में गुरु रविदास स्मारक की आधारशिला रखी, मनोहर लाल ने कही ये बात

खट्टर ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री रहते हुए वंचितों के उत्थान, युवाओं, महिलाओं और किसानों को सशक्त बनाने के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लागू कीं।

सीएम ने गुरु रविदास स्मारक की आधारशिला रखी- India TV Hindi Image Source : X@NAYABSAINIBJP सीएम ने गुरु रविदास स्मारक की आधारशिला रखी

कुरुक्षेत्र: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शुक्रवार को यहां उमरी रोड पर 5.39 एकड़ भूमि पर बनने वाले गुरु रविदास स्मारक की आधारशिला रखी। अधिकारियों ने बताया कि इस स्मारक को बनाने में करीब 25 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। आधारशिला रखने के लिए आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने कहा कि यह स्मारक मध्य प्रदेश में गुरु रविदास मंदिर से प्रेरित है, जिसकी नींव अगस्त 2023 में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने रखी थी।

खट्टर ने पांच एकड़ भूमि आवंटित की थी

मुख्यमंत्री रहने के दौरान खट्टर ने स्मारक के लिए कुरुक्षेत्र में पांच एकड़ भूमि आवंटित करने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि स्मारक का निर्माणकार्य हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की देखरेख में होगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव से पहले मंगलवार को राज्य में अहम राजनीतिक बदलाव करते हुए मनोहर लाल खट्टर की जगह अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के नेता नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री नामित किया था।

मनोहर लाल ने कही ये बात

खट्टर ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री रहते हुए वंचितों के उत्थान, युवाओं, महिलाओं और किसानों को सशक्त बनाने के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लागू कीं। उन्होंने उम्मीद जताई कि उनके उत्तराधिकारी इन पहलों को और मजबूत करेंगे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सैनी ने गुरु रविदास के स्मारक के विचार के लिए खट्टर को श्रेय दिया। उन्होंने अपने पूर्ववर्ती की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने कल्याणकारी योजनाओं को समाज में आर्थिक रूप से सबसे वंचित वर्गों तक पहुंचाया। सैनी ने कहा कि पिछले साढ़े नौ वर्ष में इन पहलों के कारण 12 लाख से अधिक गरीब परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाया गया है। बता दें कि नायब सिंह सैनी अभी हाल में ही मुख्यमंत्री बने हैं। 

इनपुट-भाषा