A
Hindi News हरियाणा केंद्र सरकार ने रबी की 6 फसलों पर MSP बढ़ाई, CM मनोहरलाल खट्टर ने जताया आभार

केंद्र सरकार ने रबी की 6 फसलों पर MSP बढ़ाई, CM मनोहरलाल खट्टर ने जताया आभार

केंद्र सरकार द्वारा गेहूं और चना समेत रबी की कुल 6 फसलों पर MSP बढ़ाने जाने पर खुशी जताते हुए सीएम खट्टर ने पीएम मोदी का आभार जताया है और इसे किसानों के लिए दिवाली का गिफ्ट करार दिया है।

Wheat MSP, rabi crops, MSP hike for rabi crops- India TV Hindi Image Source : FILE हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर।

चंडीगढ़: केंद्र सरकार द्वारा रबी की फसलों की MSP बढ़ाए जाने पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय कैबिनेट का आभार जताया है। बता दें कि केंद्र सरकार ने बुधवार को विपणन सत्र 2024-25 के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी कि MSP 150 रुपये बढ़ाकर 2275 रुपये प्रति क्विंटल करने की घोषणा की। बता दें कि प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने यह कदम उठाया है। साल 2014 में सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार द्वारा MSP में की गई यह सबसे बड़ी वृद्धि है।

रबी की 5 अन्य फसलों की भी MSP बढ़ी
सरकार ने गेहूं केअलावा रबी की 5 अन्य फसलों- चना, जौ, मसूर, रैपसीड-सरसों के बीज और कुसुम (सैफ्लॉवर) का न्यूनतम समर्थन मूल्य भी बढ़ाया गया है। प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) की बैठक में गेहूं की MSP बढ़ाने का फैसला किया गया। विपणन सत्र 2023-24 (अप्रैल-मार्च) के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2,125 रुपये प्रति क्विंटल है। बता दें कि गेहूं रबी (सर्दियों) की मुख्य फसल है, जिसकी बुवाई अक्टूबर में शुरू होती है, जबकि कटाई अप्रैल में होती है। एमएसपी किसानों के हितों की रक्षा के लिए सुनिश्चित की गई न्यूनतम दर है, जिससे नीचे सरकारी खरीद एजेंसियों द्वारा अनाज नहीं खरीदा जाता है।


‘किसान भाइयों को दिया दिवाली का तोहफा’
सरकार के फैसले की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने कहा, 'किसान भाइयों को प्रधानमंत्री जी ने दिया दिवाली का तोहफा! पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने और आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। केन्द्रीय कैबिनेट ने दिवाली से पहले किसान भाइयों को उपहार देते हुए विपणन सीजन 2024-25 हेतु रबी की 6 फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (#MSP) बढ़ाने की मंजूरी प्रदान की है। समस्त हरियाणा वासियों की ओर से प्रधानमंत्री जी और केन्द्रीय कैबिनेट का आभार!'