A
Hindi News हरियाणा नूंह मामले के आरोपी मामन खान की आज कोर्ट में हुई पेशी, पुलिस को मिली 2 दिन की रिमांड

नूंह मामले के आरोपी मामन खान की आज कोर्ट में हुई पेशी, पुलिस को मिली 2 दिन की रिमांड

नूंह हिंसा के आरोपी व कांग्रेस विधायक मामन खान को आज नूंह जिला कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद मामन खान को दो दिनों की रिमांड में भेज दिया है। बता दें कि मामन खान फिरोजपुर झिरका सीट से कांग्रेस विधायक हैं।

Nuh violence accused and congress mla Maman Khan appeared in court today police got 2 days remand- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO कांग्रेस विधायक मामन खान

नूंह मामले में हरियाणा पुलिस ने बीते दिनों कांग्रेस विधायक मामन खान को गिरफ्तार किया था। मामन खान मेवात की फिरोजपुर झिरका सीट से विधायक हैं। नूंह हिंसा मामले में मामन खान की गिरफ्तारी की गई है। इसी मामले में उन्हें पुलिस रिमांड में भेजा गया था, जिसकी अवधि पूरी होने पर मामला खान को आज नूंह जिला कोर्ट में पेश किया गया। इस दौरान कोर्ट ने मामन खान को फिर से 2 दिनों की रिमांड पर भेज दिया है। जानकारी के मुताबिक नूंह दंगे से पू्र्व मामन खान ने सोशल मीडिया पर भड़काऊ और विवादित पोस्ट लिखा था। वहीं बीते दिनों नूंह जिले में इंटरनेट को बंद कर दिया गया था और धारा 144 लागू कर दी गई थी। 

मामन खान को 2 दिन की पुलिस रिमांड

बता दें कि मामन खान को लेकर नूंह जिला कोर्ट में आज एसआईटी की टीम पहुंची थी। इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। दरअसल कोर्ट में हरियाणा पुलिस ने एक दूसरे केस का हवाला देते हुए मामन खान की रिमांड मांगी थी। कोर्ट ने दोनों पक्षों के सुनने के बाद मामन खान को 2 दिन के रिमांड पर भेज दिया। इसके बाद पुलिस मामन खान को कड़ी सुरक्षा में अपने साथ ले गई। बता दें कि रिमांड के दौरान मामन खान को नगीना और तावड़ू थाने के अलावा कई जगहों पर ले जाकर पूछताछ की गई। मामन खान के पास से मोबाइल और लैपटॉप को पुलिस ने जब्त कर लिया है। 

मोबाइल और लैपटॉप जब्त

मोबाइल और लैपटॉप से सोशल मीडिया के जरिए हुई बातचीत की फॉरेंसिक जांच कराई जा रही है। पुलिस को शक है कि मोबाइल और लैपटॉप से काफी सामग्रियों को डिलीट किया गया है जिसे रिकवर करने की तैयारी चल रही है। वहीं इस गौरक्षक व बजरंग दल कार्यकर्ता मोनू मानेसर को भी राजस्थान पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मोनू मानेसर पर राजस्थान के रहने वाले जुनैद और नासिर की हत्या का आरोप है, जिसकी जांच राजस्थान पुलिस कर रही है। गौरतलब है कि विश्व हिंदू परिषद द्वारा आयोजित ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा के दौरान हिंदू पक्ष पर पथराव किया गया था। इस दौरान हुए दंगों में 6 लोगों की मौत हो गई थी। 

(रिपोर्ट-अनिल मोहनिया)