A
Hindi News हरियाणा हरियाणा में भी फंसेगा सीट बंटवारे पर पेंच? हुड्डा ने कहा- देखते हैं कौन सी पार्टी क्या दावा करती है

हरियाणा में भी फंसेगा सीट बंटवारे पर पेंच? हुड्डा ने कहा- देखते हैं कौन सी पार्टी क्या दावा करती है

कांग्रेस के कद्दावर नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा पहले भी कह चुके हैं कि कांग्रेस हरियाणा में अपने दम पर लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने और जीतने, दोनों में सक्षम है।

Bhupinder Hooda, Bhupinder Hooda News, Bhupinder Hooda INDIA- India TV Hindi Image Source : PTI FILE हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा।

चंडीगढ़: विपक्षी गठबंधन ‘I.N.D.I.A.’ में सीट बंटवारे को लेकर जारी जमा घटा के बीच कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बुधवार को कहा कि यह देखना होगा कि हरियाणा में कौन सी पार्टी क्या और किस आधार पर दावा करती है। हुड्डा ने लोकसभा चुनाव से पहले सीट बंटवारे को लेकर कहा, ‘देखते हैं कि कौन क्या दावा करता है, उस दावे का आधार क्या है, उसके मापदंड क्या हैं, इसके लिए हम बैठेंगे और फैसला करेंगे। नहीं तो हम सभी 10 (लोकसभा) सीटों पर दावा करेंगे।’

‘मुझे किसी से कोई आपत्ति नहीं है’

यह पूछे जाने पर कि क्या इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) भी विपक्षी ‘I.N.D.I.A.’ गठबंधन का हिस्सा हो सकता है, हुड्डा ने कहा, ‘यह अभी तक गठबंधन का हिस्सा नहीं है और यह उन्हें को तय करना है। मुझे किसी से कोई आपत्ति नहीं है।’ I.N.D.I.A. गठबंधन के घटक दलों की मंगलवार की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि सीट-बंटवारे की बातचीत राज्य स्तर पर होगी और यदि कोई मुद्दा उठता है, तो गठबंधन नेतृत्व उसका समाधान करेगा।

हुड्डा ने किया था ये बड़ा दावा

बता दें कि हुड्डा ने सितंबर में कहा था कि उनकी पार्टी लोकसभा और विधानसभा दोनों चुनाव अपने दम पर जीतने में सक्षम है। उन्होंने यह भी कहा था कि कांग्रेस अगले साल के लोकसभा चुनाव में हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा ने तब यह भी दावा किया था कि आम आदमी पार्टी का राज्य में कोई आधार नहीं है, इसलिए सीट बंटवारे की कवायद में उसकी कोई हिस्सेदारी नहीं है।

खरगे की ये बात हुड्डा ने दोहराई

गठबंधन के प्रधानमंत्री पद के चेहरे के रूप में खरगे के नाम के प्रस्ताव पर हुड्डा ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष की बात दोहराई कि पहले जीतना जरूरी है और नेतृत्व का मुद्दा बाद में ‘लोकतांत्रिक तरीके से’ तय किया जा सकता है। हुड्डा ने इस दौरान बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि हरियाणा में खट्टर सरकार के शासन के दौरान बेरोजगारी दर बढ़ी है, लेकिन सरकार ने इससे निपटने के लिए ठोस कदम नहीं उठाए। राज्य में विपक्ष के नेता हुड्डा ने यह भी दावा किया कि हरियाणा में विभिन्न सरकारी विभागों में दो लाख से अधिक पद खाली हैं।