A
Hindi News हेल्थ ठंड में तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, चंद दिनों में दिखेगा गजब का असर

ठंड में तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, चंद दिनों में दिखेगा गजब का असर

सर्दी के मौसम की शुरुआत होते ही हेल्थ कॉन्शियस लोगों को वेट गेन की चिंता सताने लगती है। ठंड में आमतौर पर लोगों की डाइट बढ़ जाती है। ऐसे में डाइट में थोड़ा सा बदलाव लाने से वेट गेन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

<p>weight loss</p> <p> </p>- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/SHARIO_BAO weight loss  

सर्दी के मौसम में गर्मा-गर्म खाना सभी को पसंद होता है। इस मौसम में लोग गर्मा-गर्म गाजर का हलवा, सरसों का साग और हॉट चॉकलेट खाना काफी पसंद करते हैं। ठंड के मौसम की शुरुआत होते ही आमतौर पर लोगों की डाइट बढ़ जाती है, इस वजह से वजन बढ़ने का खतरा भी ज्यादा रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, सर्दियों में कुछ चीजें ना सिर्फ तेजी से वजन घटाती हैं, बल्कि पेट की चर्बी कम करने में भी ये बेहद कारगर हैं। सर्दियों में अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके आप वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं। जानें वो चीजें क्या हैं..

ठंड में तेजी से वजन घटाने के लिए ट्राई करें तुलसी अजवाइन का पानी, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Image Source : Instagram/jmyusuf786carrot 

गाजर 
गाजर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। सर्दियों में वजन कम करने के लिए आप डाइट में गाजर को शामिल कर सकते हैं। गाजर का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।  

Image Source : Instagram/ paulinereygardenlife  Beetroot Instagram/ paulinereygardenlife

चुकंदर
बीटरूट यानी चुकंदर ऐसा हेल्दी फूड है, जिसे वेट लॉस के लिए सुपरफूड माना जाता है। इसे आप सलाद के रूप में खाने के साथ-साथ जूस की तरह भी पी सकते हैं। चुकंदर में फाइबर, मिनरल्स और विटामिन्स अधिक मात्रा में होते हैं। वेट लॉस के लिए इन पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को डायट में शामिल करने से वजन जल्दी घटता है।

मेथी के बीज 
सर्दी के मौसम में मेथी के बीज वजन घटाने के काम आते हैं। मेथी का बीज खून में शुगर लेवल को नियंत्रित करता है और इंसुलिन के स्राव को बढ़ाता है। ये ना सिर्फ आपके मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त रखता है, बल्कि इसमें पाए जाने वाला ग्लैक्टोमैनन भूख को कंट्रोल करने में मददगार है। 

बढ़े वजन को घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 सब्जियां, अपने आप घटने लगेगी चर्बी

अमरूद
सर्दी में मिलने वाला स्वादिष्ट अमरूद घंटों तक इंसान की भूख को कंट्रोल रख सकता है। ये फल इंसान के मेटाबॉलिज्म के लिए भी बड़ा फायदेमंद है. एक अच्छा मेटाबॉलिज्म इंसान को वजन घटाने में काफी मदद कर सकता है।

नट्स और सीड्स 
नट्स और सीड्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है जो मोटापे को नियंत्रित रखने में सहायक होता है। साथ ही शरीर को अंदर से गरम भी रखता है।

Image Source : Instagram/ dc_dy  Strawberry Instagram/ dc_dy

स्ट्राबेरी 
सर्दियों में वजन को कम करने के लिए स्ट्राबेरी का सेवन करें। रोजाना एक कप स्ट्राबेरी के सेवन से आप वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं।  

 

 

Latest Health News