Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

बढ़े वजन को घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 सब्जियां, अपने आप घटने लगेगी चर्बी

जानिए ऐसी कौन सी 4 सब्जियां है जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपका वजन अपने आप घटने लगेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 08, 2020 16:26 IST
Weight loss and Spinach - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/_GREENGLOB Weight loss and Spinach 

लॉकडाउन की वजह से लोगों ने घर बैठे काम करने के बाद दिमाग को स्ट्रेस फ्री और जुबान के स्वाद को साकार रूप देने के लिए किचन में खूब हाथ आजमाया। खास बात है कि इस बार उन लोगों ने भी खानेपीने की चीजें बनाने में खूब एक्सपेरिमेंट किए जिन्हें ठीक से अपने लिए चाय बनाता तक नहीं आता था। इससे उनके जीभ को तो स्वाददार खाना मिल गया लेकिन बहुत ज्यादा तेलीय चीजें खाने की वजह से उनका वजन जरूर बढ़ गया। ऐसे में कुछ लोगों ने वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइटिंग करना शुरू कर दिया। अगर आप भी ऐसा ही कुछ कर रहे हैं तो ऐसा ना करें। बहुत ज्यादा डाइटिंग करने का शरीर पर नकारात्मक असर पड़ता है। 

आप कुछ ऐसी सब्जियां अपनी डाइट में शामिल कर कर सकते हैं जो आपके वजन को धीरे धीरे घटाएंगी, साथ ही शरीर को जरूरी पौष्टिक तत्व भी मिलते रहेंगे। जानिए ऐसी कौन सी 4 सब्जियां है जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपका वजन अपने आप घटने लगेगा।

डाइट में शामिल करें होममेड फैट किलर ड्रिंक, तेजी से पेट और कमर की चर्बी हो जाएगी गायब

Shimla Mirch

Image Source : INSTAGRAM/MANJUMEALS
Shimla Mirch 

शिमला मिर्च है असरदार

शिमला मिर्च एक ऐसी सब्जी है जो किसी भी चीज का फ्लेवर बढ़ाने का काम करती है। फिर चाहे शिमला मिर्च को आप चाउमीन में डालकर खाएं या फिर मैगी के साथ। ये हर एक चीज के साथ मिलकर उसका फ्लेवर बढ़ाने के लिए सबसे बेहतरीन है। लेकिन क्या आपको पता है शिमला मिर्च आपके वजन को नियंत्रित करने का का भी काम करती है। इसमें डाइट्री फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी, बी 6 और फोलेट होता है। ये सभी चीजें वजन को घटाने का काम करती हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप शिमला मिर्च को खाएं तो इसे कम से कम तेल में और कम मसालों के साथ बनाएं। ऐसा करने से ये तेजी से वजन घटाने का काम करेगी।

पालक भी है उपयोगी
हरी पत्तेदार सब्जी हमेशा सेहत के लिए अच्छी होती है। अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो डाइट में पालक को जरूर शामिल करें। पालक को आप सब्जी, या फिर जूस के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन, पोटेशियम और फाइबर होता है। जिसकी वजह से शरीर को सभी पौष्टिक तत्व मिल जाते हैं। 

Broccoli

Image Source : INSTAGRAM/JEDETOM_KETO
Broccoli

वजन घटाने में कारगर है ब्रोकली
ब्रोकली को वजन को कम करने में भी कारगर माना जाता है। इसमें फाइबर और पोटेशियम के गुण वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप सूप या फिर सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। 

तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पीएं ये जूस, कुछ दिनों में घटने लगेगी चर्बी

टमाटर भी करें शामिल
कई सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। टमाटर सब्जी के स्वाद के लिए कितना जरूरी है इसे आप इस तरह भी समझ सकते हैं कि कई बार अगर सब्जी में टमाटर की खटास नहीं आई तो पूरी सब्जी का टेस्ट ही खराब लगने लगता है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि टमाटर सब्जी का स्वाद बढ़ाने के अलावा वजन को घटाने का भी काम करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन होता है जो वजन को काबू में करने में सहयोग करता है। इसके साथ ही ये खाने का डाइजेस्ट कराने में भी मददगार है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement