A
Hindi News हेल्थ गर्दन पर जमी काली लाइन को मैल समझने की न करें भूल, हो सकती है इस गंभीर बीमारी की शुरुआत

गर्दन पर जमी काली लाइन को मैल समझने की न करें भूल, हो सकती है इस गंभीर बीमारी की शुरुआत

अगर आपक गर्दन भी बहुत ज़्यादा काली हो गई है और आप साफ कर-कर के थक गए हैं फिर भी यह हटने का नाम नहीं ले रही तो हो सकता है कि आपके शरीर में इस गंभीर बीमारी की शुरुआत हो गई है।

Dark Black neck - India TV Hindi Image Source : FREEPIK Dark Black neck

कई बार हमारे गर्दन पर कालापन नज़र आता है। जिसे लोग मैल कहते हैं। ऐसे में कई बार लोग गर्दन के मैल को साफ कर कर के परेशान हो जाते हैं, लेकिन मैल जस का तस रहता है। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? अगर आपका जवाब ना है तो आपको सतर्क होने की जरूरत है। क्योंकि जिसे आप मैल समझ रहे हैं वो गंदगी नहीं बल्कि एक गंभीर बीमारी है। गर्दन पर मैल जमना एक स्किन से जुड़ी समस्या नहीं है, बल्कि इसके पीछे डायबिटीज हो सकती है। जी, हां बिलकुल सही पढ़ रहे हैं आप। गर्दन के कालेपन से डायबिटीज क्या कनेक्शन है चलिए आपको बताते हैं।

इंसुलिन रेजिस्टेंस है वजह

जब हमारे खून में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है तो इस वजह से हमारी गर्दन का रंग काला पड़ने लगता है।एकैन्थोसिस नाइग्रिकन्स स्किन पर धब्बे का कारण बनते हैं।ऐसे समय में आपको तुरंत ब्लड शुगर का टेस्ट कराना चाहिए। क्योंकि गर्दन का रंग काल पड़ना डाइबिटीज होने का एक बहुत बड़ा संकेत है।इस वजह से थाइरॉइड की समस्या भी हो सकती है।आपको बता दें डायबिटीज में सिर्फ गर्दन पर काले घेरे या लाइनें नजर नहीं आती हैं बल्कि शरीर के अन्य हिस्से जैसे आपके कंधा या कमर की स्किन मखमली नजर आने लगती है।जब आपको ऐसा कुछ लक्षण दिखे तो समझ जाए शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ गई है।इस लक्षण को भी देखकर आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

नसों में जमे हाई कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है हल्दी, इसकी चाय पीने से दिल की सेहत हो जाएगी दुरुस्त

डायबिटीज एक लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारी है। यह बीमारी पूरी तरह से लाइलाज है, हालांकि इसे बेहतर खान पान के बदौलत कंट्रोल किया जा सकता है। ये बीमारी अनुवाशिंक भी होती है और अनियमित जीवनशैली की वजह से भी होती है।

ऐसे हटेंगे गर्दन के काले दाग

अपने जीवनशैली में बदलाव लाकर आप प्रीडायबिटीज के लक्षणों को आसानी से कम कर सकती हैं।गर्दन के काले दाग को हटाने के लिए आप अपने जीवनशैली में हल्का फुल्का बदलाव करें। जैसे- नियमित व्यायाम करना, स्ट्रेस कम लेना, अपनी डाइट में हेल्दी चीज़ों को शामिल करना, साथ ही अच्छी नींद लेना। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

बथुआ का साग खाते ही जोड़ों और उंगलियों के दर्द से मिलेगा आराम, इन समस्याओं में भी है कारगर

सर्दियों में लोग होने लगते हैं इन बीमारियों के शिकार, ऐसे करें अपना बचाव

 

Latest Health News