A
Hindi News हेल्थ बिना दवाई ठीक हो सकती है सर्दी-खांसी, किचन में रखे इस मसाले का करें उपयोग

बिना दवाई ठीक हो सकती है सर्दी-खांसी, किचन में रखे इस मसाले का करें उपयोग

मौसम बदलने के कारण लोगों में सर्दी और खांसी की समस्या बढ़ रही है। आइए जानते हैं कि किचन में मौजूद अजवाइन से सर्दी खांसी से तुरंत छुटकारा कैसे पाएं?

ajwain- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Home Remedies to cure cold cough naturally

मानसून में बदलते मौसम के कारण सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या होना एक आम बात है। खांसी-जुकाम किसी भी मौसम में हो सकता है, लेकिन इस छोटी समस्या के लिए हर बार डॉक्टर के पास भागना जरूरी नहीं है, क्योंकि इसका इलाज हमारे घर की किचन में ही मौजूद है। भारतीय लोगों की किचन के मसाला बॉक्स में मौजूद मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इन्ही में से एक मसाला है अजवाइन (Benefits Of Ajwain) जिसके प्रयोग से कई छोटी-मोटी समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है।

सर्दी, खांसी और जुकाम में अजवाइन का उपयोग कैसे करें? (How to use ajwain cough, cold and throat issues in monsoon)

  1. किसी भी मौसम में सर्दी-जुकाम को ठीक करने के लिए 50 से 100 ग्राम अजवाइन को मलमल के कपड़े में बांधकर एक पोटली बनाएं। अब इसे पोटली को तवे पर रखकर गर्म करें। इस गर्म पोटली को गांठ के तरफ से पकड़कर सूंघने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है।
  2. 1 चम्मच अजवाइन को 1 गिलास पानी के साथ तब तक उबालें जब तक कि ये आधा न हो जाएं। इसके बाद इस काढ़े को गुनगुना पिएं। इसे पीने से आपको सर्दी-जुकाम में लाभ मिलेगा।
  3. आधा चम्मच अजवाइन के पाउडर को 1 गिलास गुनगुने पानी या दूध के साथ पीने से इससे जुकाम, खांसी तथा सिर दर्द में आराम मिलता है। इसका सेवन दिन में कम से कम 2 बार करें।
  4. खांसी के साथ कफ आने की समस्या में 1 चम्मच अजवाइन के पाउडर को आधा चम्मच घी और आधा चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाएं। इसे खाने से आपको खांसी में आराम मिलेगा।
  5. सर्दी और जुकाम होने पर आप आधा चम्मच अजवाइन, आधा चम्मच सोंठ और 2 लौंग को 1 गिलास पानी में उबालें जब ये पानी करीब एक चौथाई रह जाए तो इसे छानकर पिएं। इसे पीने से लाभ होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: दाद-खाज-खुजली से हैं परेशान तो ये कांटेदार पौधा दिलाएगा आराम, जान लीजिए कैसे करना है इस्तेमाल

Pink Eye और Conjunctivitis के बीच न हों कंफ्यूज! एक्सपर्ट से जानें सही बात और एडेनोवायरस से क्या है इसका नाता

इस पीले फूल से दूर होगी बवासीर की समस्या, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

Latest Health News