A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मुंबई के लोअर परेल की इमारत में आग में झुलसने से 14 की मौत, 12 लोग घायल

मुंबई के लोअर परेल की इमारत में आग में झुलसने से 14 की मौत, 12 लोग घायल

मुंबई के लोअर परेल में कल देर रात लगी भीषण आग में झुलसने से 14 लोगों की मौत हो गई और 12 लोग घायल हो गए.

mumbai fire- India TV Hindi mumbai fire

मुंबई: मुंबई के लोअर परेल में कल देर रात लगी भीषण आग में झुलसने से 14 लोगों की मौत हो गई और 12 लोग घायल हो गए. आग इमारत की चौथी मंजिल पर एक रेस्टोरेंट में लगी फिर पूरी इमारत में फैल गई. मरने वालों में 12 महिलाएं शामिल हैं. आग की चपेट में रेस्टोरेंट से सटे दो टीवी चैनलों के दफ्तर भी आ गए.  रेस्टोरेंट में बर्थडे पार्टी चल रही थी. आग बुझाने के लिए कई दमकल वाहन लगाए गए. हादसे के वक्त रेस्टोरेंट में 50 से 60 लोग मौजूद थे. बताया जा रहा है कि आग संभवत: शार्ट सर्किट की वजह से लगी (नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ट्रेन हादसा, मडुआडीह एक्सप्रेस के 6 डिब्बे पटरी से उतरे )

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री फणनवीस ने मुंबई नगर निगम के कमिश्नर को जांच करने का आदेश दिया है. इस बीच अस्पताल के फ़ॉरेनसिक विभाग के डॉ. हरीश पाठक ने कहा कि इस घटना में सभी की मौत दम घुटने से हुई है. उन्होंने कहा कि किसी की भी मौत झुलसने से नहीं हुई है. 

आग आधी रात साढ़े बारह बजे लोवर परेल इलाके के कमला मिल्स कंपाउंड में चौथी मंजिल के मोजोस रेस्टोरेंट में लगी और देखते ही देखते पूरी इमारत आग की चपेट में आ गई. दमकल विभाग के मुताबिक आग लगने के बाद रेस्टोरेंट में मौजूद लोग अंदर ही फंस गए. ज्यादातर लोगों की मौत दम घुटने से हुई है. सभी घायलों को केईएम और ब्रिज कैंड अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

आग लगने के वक्त रेस्टोरेंट में करीब पचास लोग मौजूद थे. फायर ब्रिगेड की टीम ने करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया लेकिन तब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी थी. 

आग पर काबू पाने के लिए 6 फायर ब्रिगेड, 3 जेटी और पांच टैंकर पहुंचे.

घायलो में कई की हालत चिंताजनक बताई जा रही है. चश्मदीद के मुताबिक आग लगने से पहले धमाका भी हुआ था, जिसके बाद चीख पुकार मच गई. धीरे धीरे आग बाहर तक फैल गई और लोगों को बाहर निकलने के मौका भी नहीं मिला.

पुलिस ने धारा 304 A के तहत केस दर्ज किया है.

 रेस्टोरेंट के दो मालिकों और मैनेजर पर लापरवाही का केस दर्ज

Latest India News