A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ब्रिटेन में पता चले कोविड-19 के नये स्वरूप से भारत में 145 लोग संक्रमित, वायरस के अन्य स्वरूप पर अनुसंधान जारी

ब्रिटेन में पता चले कोविड-19 के नये स्वरूप से भारत में 145 लोग संक्रमित, वायरस के अन्य स्वरूप पर अनुसंधान जारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलय ने बताया कि ब्रिटेन में पता चले कोविड-19 के नये स्वरूप से भारत में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 145 पहुंच गई है। मंत्रालय के मुताबिक इन सभी लोगों को संबद्ध राज्य सरकारों ने निर्धारित स्वास्थ्य संस्थानों में अलग-अलग कमरे में पृथक-वास में रखा है। 

145 people infected with UK variant of COVID-19 in India- India TV Hindi Image Source : PTI स्वास्थ्य मंत्रलय ने बताया कि ब्रिटेन में पता चले कोविड-19 के नये स्वरूप से भारत में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 145 पहुंच गई है।

नयी दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलय ने बताया कि ब्रिटेन में पता चले कोविड-19 के नये स्वरूप से भारत में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 145 पहुंच गई है। मंत्रालय के मुताबिक इन सभी लोगों को संबद्ध राज्य सरकारों ने निर्धारित स्वास्थ्य संस्थानों में अलग-अलग कमरे में पृथक-वास में रखा है। उनके करीबी संपर्क में आए लोगों को भी पृथक रखा गया है। सह यात्रियों, परिवार के लोगों और अन्य के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने का कार्य व्यापक स्तर पर शुरू कर दिया गया है। 

वायरस के अन्य स्वरूप पर अनुसंधान जारी
मंत्रालय ने कहा कि वायरस के अन्य स्वरूप पर अनुसंधान जारी है। स्थिति की सावधानीपूर्वक निगरानी की जा रही है और राज्यों को सतर्कता, जांच और ‘भारतीय सार्स-कोवि-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम’ प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ाने के लिए नियमित रूप से सलाह दी जा रही है। 

मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘कोविड-19 के ब्रिटेन में सामने आए नये स्वरूप से संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या 145 है।’’ कोविड-19 के इस नये स्वरूप की मौजूदगी डेनमार्क, नीदरलैंड, आस्ट्रेलिया, स्वीडन, इटली, स्विटजरलैंड, जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, लेबनान और सिंगापुर सहित कई अन्य देशों में दर्ज की गई है।

50 साल से ऊपर के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को टीका लगाए जाने की संभावना
वहीं कोरोना वायरस के खिलाफ चल रहे टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में 50 साल से ऊपर के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को टीका लगाए जाने की संभावना है। टीकाकरण अभियान के पहले चरण में तीन करोड़ से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चों पर तैनात कर्मियों को टीका लग रहा है। 

टीकाकरण के दूसरे चरण में 50 साल से ऊपर के जन प्रतिनिधियों को टीका लगाया जा सकता है। इस आयु वर्ग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनके मंत्रिमंडल के ज्यादातर सदस्य, अधिकतर राज्यों के मुख्यमंत्री और विभिन्न दलों के प्रमुख नेता आते हैं। 

एक सरकारी सूत्र ने कहा कि शीर्ष नेताओं के टीकाकरण को लेकर कोई समयसीमा तय नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी ने टीकाकरण अभियान की शुरुआत से पहले मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत के दौरान कहा था कि नेता अभी प्रतीक्षा करें क्योंकि पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों को टीका लगना है। 

सरकार ने टीकाकरण अभियान को लेकर कोई समयसीमा नहीं दी है, हालांकि मोदी ने 11 जनवरी को कहा था कि अगले कुछ महीनों के भीतर 50 साल से अधिक उम्र के 30 करोड़ लोगों को टीका लग जाएगा। देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत गत 16 जनवरी को हुई थी।

Latest India News