A
Hindi News भारत राष्ट्रीय रूस में अग्निकांड, मुंबई-पुणे में मातम, नींद में 2 हिंदुस्तानी बेटियों की मौत

रूस में अग्निकांड, मुंबई-पुणे में मातम, नींद में 2 हिंदुस्तानी बेटियों की मौत

नई दिल्ली: सात समंदर पार रूस के एक मेडिकल यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में भयानक आग लग गई। इस दादसे में 2 भारतीय छात्राओं की मौत हो गई। हॉस्टल में आग तब लगी जब दोनों स्टूडेंट्स

russia- India TV Hindi russia

नई दिल्ली: सात समंदर पार रूस के एक मेडिकल यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में भयानक आग लग गई। इस दादसे में 2 भारतीय छात्राओं की मौत हो गई। हॉस्टल में आग तब लगी जब दोनों स्टूडेंट्स गहरी नींद में सोई हुई थीं। हॉस्टल में मौजूद सभी स्टूडेंट्स को बचा लिया गया, बस इन्हीं दो छात्राओं को बचाया नहीं जा सका। अब घरवाले आरोप लगा रहे हैं कि अगर वक्त पर कार्वाई की गई होती तो इनकी बेटियों की जान बचाई जा सकती थी।

रूस में अग्निकांड, मुंबई-पुणे में मातम

रूस की राजधानी मॉस्को से करीब 400  किलोमीटर दूर स्मालेन्स्क मेडिकल यूनिवर्सिटी की हॉस्टल की बिल्डिंग में लगी भयानक आग में दो भारतीय छात्राओं की मौत हो गई। 22 साल की पूजा कल्लूर नवी मुंबई की रहने वाली थी और स्मालेन्स्क मेडिकल यूनिवर्सिटी में फोर्थ ईयर में पढ़ती थी। पूजा की तरह ही करिश्मा भोसले भी महाराष्ट्र के पुणे की रहने वाली थीं। ये भी यूनिवर्सिटी में फोर्थ ईयर की स्टूटेंड थी।

पूजा मुंबई से जब रूस के स्मालेन्स्क शहर के लिए रवाना हुई थी तब उसके मन में कई सपने थे डॉक्टर तो उसे बनना ही था लेकिन ब्यूटी क्वीन बनने की हसरत भी उसके दिल में थी। रूसी यूनिवर्सिटी के हॉस्टल की बिल्डिंग में रविवार को लगी आग में पूजा के साथ ही उसके सपनों ने भी दम तोड़ दिया।

मेडिकल कॉलेज की लापरवाही से गई जान?

इस हादसे में पूजा की तरह पुणे की करिश्मा भोंसले की भी मौत हो गई। पूजा की तरह बबली चिक्स वाली करिश्मा भी हमेशा हंसने और हंसाने वाली लड़की थी। पुणे से डॉक्टर बनने का सपना लेकर रूस गई करिश्मा भी हॉस्टल की चौथी मंजिल में लगी आग में खत्म हो गई।

रविवार को सुबह हॉस्टल की चौथी मंजिल तब आग के शोलों की लपटों में घिर गई, जब दूसरे छात्र-छात्राओं की तरह ये दोनों भी अपने कमरे में गहरी नींद में सो रहीं थीं। हॉस्टल की इस मंजिल पर आग इतनी तेजी से फैली कि दोनों को अपने कमरे से निकलने तक का मौका नहीं मिला।

बच सकती थी दो बेटियों की जान ?

हॉस्टल की इस मंजिल पर रहने वाले सैकड़ों दूसरे स्टूडेंट्स लकी थे। फायर ब्रिगेड की टीम ने उनका रेस्क्यू कर लिया लेकिन ये दोनों उनकी तरह किस्मतवाली नहीं निकली। फायर ब्रिगेड की टीम जब तक इनके कमरे तक पहुंची दोनों की दम घुटने से मौत हो चुकी थी। दोनों के दोस्तों का कहना है कि अगर फायर ब्रिगेड की टीम और पहले पहुंचती तो शायद दोनों बच जाती।

सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर जताई संवेदना

रूस में हुए इस हादसे की ख़बर जैसे ही दिल्ली पहुंची, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अलर्ट हो गईं। उन्होंने सबसे पहले हादसे में घायल भारतीय छात्रों की मदद के लिए दूतावास की टीम को घटनास्थल पर भेजा। इसके साथ ही हादसे में मारी गईं दोनों छात्राओं के शव को भारत लाने का भी इंतजाम कराया। पोस्टमार्टम के बाद दोनों के शव भारत लाए जाएंगे। विदेश मंत्री ने ट्वीट कर मृतक पूजा और करिश्मा के प्रति गहरी संवेदना जताई।

रूस की स्मालेन्स्क मेडिकल यूनिवर्सिटी डॉक्टरी के लिए नामी यूनिवर्सिटी में से एक है। इस यूनिवर्सिटी में भारत ही दुनिया के कई देशों से छात्र डॉक्टर की पढ़ाई करने आते हैं। यहां फायर फाइटिंग के भी तमाम इंतजाम किए गए थे लेकिन रविवार को लगी आग इतनी भयानक थी कि भारत को दो उभरती डॉक्टरों की जिंदगी खत्म कर दी।

आगे की स्लाइड में देखे वीडियो-

Latest India News