A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जानें Brexit से होने वाले भारत पर 4 साइड इफ़ेक्ट्स

जानें Brexit से होने वाले भारत पर 4 साइड इफ़ेक्ट्स

ब्रिटेन में लोगों ने रायशुमारी में यूरोपीय यूनियन से हटने के पक्ष में राय दे दी है। EU से औपचारिक रुप से हटने की घोषणा भी जल्द हो जाएगी। ये ख़बर आते ही कि ब्रिटेन

Brexit- India TV Hindi Brexit

ब्रिटेन में लोगों ने रायशुमारी में यूरोपीय यूनियन से हटने के पक्ष में राय दे दी है। EU से औपचारिक रुप से हटने की घोषणा भी जल्द हो जाएगी। ये ख़बर आते ही कि ब्रिटेन यूरोपीय यूनियन में नहीं रहेगा, मुंबई शेयर बाज़ार 900 अंक  गिर गया। रुपया भी डॉलर के मुकाबले 78 पैसे गिर गया।

कहा जा रहा है कि इस बदलाव का भारत पर अच्छा ख़ासा असर पड़ेगा। आईये एक नज़र डालते हैं भारत से जुड़ी उन चार बातों पर जिस पर असर पड़ सकता है।

पाउंड गिरने से होगा रुपया कमज़ोर

1. रायशुमारी का रिज़ल्ट आते ही पाउंड गिर गया। 31 साल में पाउंड पहली बार इतना नीचे गिरा है। पाउंड के गिरने से डॉलर की कीमत बढ़ना तय है और ज़ाहिर है इसका असर भारतीय रुपए पर भी पड़ेगा और उसकी कीमत में भारी गिरावट हो सकती है।

पाउंड सस्ता, मंहगा डॉलर तो मंहगी सारी चीज़

2. डॉलर के महंगे होने से तेल का मंहगा होना लाज़मी है क्योंकि कच्चे तेल की खरीदारी ज़्यादातर पेट्रो डॉलर से ही की जाती है। इसका मतलब ये हुआ कि बढ़े हुए डॉलर की वजह से भारत के लिए कच्चे तेल का आयात महंगा पड़ेगा। यही नहीं पेट्रोल और डीज़ल भी मंहगा हो जाएगा और फिर इसका असर बाक़ी चीजों की कीमत पर भी पड़ेगा यानी चौतरफा मंहगाई।

800 भारतीय कंपनियां होंगी प्रभावित

3. अभी भारत की करीब 800 कंपनियों यूरोपीय यूनियन के ज़रिये व्यापार करती हैं। हालंकि EU से ब्रिटेन के अलग होने से ब्रिटेन और भारत के व्यापारिक संबंधो में तो सुधार आ  सकता है लेकिन इन कंपनियों को नुकसान होगा क्योंकि उन्हें महंगे डॉलर से कारोबार करना पड़ेगा।

और देश छोड़ सकते हैं EU

4. संभावना है कि ब्रिटेन की देखा देखी अब दूसरे देश भी यूरोपीय यूनियन से अलग हो सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो पाउंड की हालत और ख़राब हो जाएगी और डॉलर का दबदबा और बढ़ जाएगा। ऐसी स्थित में इन देशों में Brexit के ज़रिये काम कर रही भारतीय कंपनियों को भी इसका नुकसान उठाना पड़ेगा।

Latest India News