A
Hindi News भारत राष्ट्रीय यूपी और तेलंगाना में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 45 लोगों की मौत

यूपी और तेलंगाना में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 45 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश और तेलंगाना में बारिश से जुड़ी विभिन्न घटनाओं में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई है। एक दिन पहले ही महाराष्ट्र के पुणे में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया था और 3,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था। 

Hyderabad rain- India TV Hindi Image Source : PTI Hyderabad rain

नयी दिल्ली: उत्तर प्रदेश और तेलंगाना में बारिश से जुड़ी विभिन्न घटनाओं में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई है। एक दिन पहले ही महाराष्ट्र के पुणे में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया था और 3,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था। मौसम विभाग ने एक विशेष मौसम बुलेटिन में कहा कि बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर अगले तीन-चार दिनों में भारी बारिश होने का अनुमान है। इसमें कहा गया है कि गुजरात के साथ ही असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश हो सकती है। 

अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश में गुरुवार से बारिश से जुड़ी घटनाओं में 44 लोगों की मौत हो गई और शुक्रवार को पूरे राज्य में जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। राज्य में हो रही भारी बारिश के कारण अधिकारियों ने शनिवार को लखनऊ, अमेठी, हरदोई और कुछ अन्य जिलों में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। लगातार हो रही बारिश को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संभागीय आयुक्तों और जिलाधिकारियों को सभी उपाय करने और प्रभावितों को तत्काल राहत पहुंचाने का निर्देश दिया है। एक अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने मारे गए लोगों के परिजनों को चार चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने का निर्देश दिया है। 

भारी बारिश के कारण तेलंगाना के नारायणपेट जिले में मिट्टी के घर की छत गिरने से आठ वर्षीय एक बच्ची की मौत हो गई और उसकी मां घायल हो गई। लड़की की मां का सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है। गुरुवार देर रात से हैदराबाद और राज्य के कई अन्य हिस्सों में भारी बारिश हुई है। हैदराबाद में हुसैन सागर झील से जुड़ी एक नहर की सुरक्षा दीवार गिर जाने के कारण करीब 200 घर जलमग्न हो गए। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा और सिरमौर जिलों में भी भारी बारिश हुयी है। मौसम विभाग ने यहां भी अगले दो दिनों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। महाराष्ट्र के पुणे के साथ ही हवेली, भोर, पुरंदर और बारामती तहसीलों के स्कूल शुक्रवार को बंद रहे। एक दिन पहले ही शहर में बारिश से संबंधित घटनाओं में 17 लोगों की मौत हो गयी थी।

Latest India News