A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अमरनाथ यात्रा के दौरान अबतक 48 तीर्थयात्रियों की हुई मौत

अमरनाथ यात्रा के दौरान अबतक 48 तीर्थयात्रियों की हुई मौत

अमरनाथ यात्रा से लौटने के दौरान मध्यप्रदेश के एक श्रद्दालु की मौत हो गई। इसके साथ ही इस साल अमरनाथ यात्रा में मरनेवाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़कर 48 हो गई है।

Amarnath Yatra- India TV Hindi Amarnath Yatra

श्रीनगर: अमरनाथ यात्रा से लौटने के दौरान मध्यप्रदेश के एक श्रद्दालु की मौत हो गई। इसके साथ ही इस साल अमरनाथ यात्रा में मरनेवाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़कर 48 हो गई है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि गुफा से दर्शन करके पहलगाम के नुनवान शिविर में लौटने के दौरान पीसू टॉप पर कल शाम रोमेर पाटिदार की मौत हो गई। मौत के कारण की जांच की जा रही है। इसके साथ ही प्राकृतिक कारणों से इस साल मरने वाले यात्रियों की संख्या 20 हो गयी है। जबकि 8 यात्रियों की मौत 10 जुलाई को आतंकवादी हमले में हुई थीं। वहीं 20 अन्य श्रद्धालुओं की मौत सड़क दुर्घटनाओं में हुई है। 

राज्य के राज्यपाल और अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (SASB) के अध्यक्ष एनएन वोहरा ने 29 जून से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा में अब तक मारे गए या घायल हुए यात्रियों से संबंधित मुद्दों की कल समीक्षा की। SASB के CEO उमंग नरूला ने अध्यक्ष को इसकी जानकारी दी कि 19 श्रद्धालुओं की मौत चिकित्सा कारणों से हो गई। वहीं, 20 यात्रियों की मौत दुर्घटनाओं में हुई है। नरूला ने बताया कि आतंकवादी हमलों में मारे गए श्रद्धालुओं के परिजन के लिए अनुग्रह राशि बढ़ाने का निर्णय किया गया है। 

उन्होंने बताया कि अध्यक्ष के निर्देश पर किसी भी परिस्थिति में मारे गए श्रद्धालुओं के शवों को हवाई मार्ग से उनके घर तक पहुंचाने का पूरा खर्चा एसएएसबी वहन करता है। 
उन्होंने बताया कि अब तक के 37 मामलों में बोर्ड ने मृतक के घर तक शव पहुंचाने के लिए एक अटेंडेंट का खर्चा भी उठाया है। अभी तक बोर्ड ने शवों को उनके घर तक पहुंचाने में 14.66 लाख रुपये और अनुग्रह राशि देने में 1.34 करोड़ रुपये खर्च किया है।

Latest India News