A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अगले महीने से लंबी दूरी की 500 ट्रेनों में सफर करने में लगेगा कम समय

अगले महीने से लंबी दूरी की 500 ट्रेनों में सफर करने में लगेगा कम समय

भारतीय रेल जल्द ही 500 से ज्यादा लंबी दूरी की ट्रेनों की रनिंग टाइम 2 घंटे तक करने की तैयारी में है। एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक रेलवे की नई टाइमिंग नवंबर महीने में अपडेट की जाएगी।

Indian Railway- India TV Hindi Indian Railway

नई दिल्ली: भारतीय रेल जल्द ही 500 से ज्यादा लंबी दूरी की ट्रेनों की रनिंग टाइम 2 घंटे तक करने की तैयारी में है। एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक रेलवे की नई टाइमिंग नवंबर महीने में अपडेट की जाएगी। इस महीने की शुरुआत में रेल मंत्री पीयूष गोयल के निर्देश मिलने के बाद रेलवे ने इस कार्ययोजना पर काम करना शुरू किया जिसमें कई प्रमुख ट्रेनों की रनिंग टाइम 15 मिनट से दो घंटे तक कम करना है। 

नई टाइम टेबल के तहत प्रत्येक रेलवे डिविजन को मेनटेनेंस के लिए दो से चार घंटे तक का समय दिया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि रेलवे की योजना मौजूदा ट्रेनों की रेक का अधिकतम इस्तेमाल करने की है। इसे दो तरह से किया जा सकता है। अगर हमारे पास कोई ऐसी ट्रेन है जिसकी वापसी में वक्त लगेगा तो इस बीच की अवधि का हम इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अधिकारी ने बताया कि नई टाइम टेबल में करीब 50 ट्रेनें इस तरह से चलाई जाएंगी। 51 ट्रेनों की टाइमिंग तत्काल प्रभाव से 1 से तीन घंटे तक कम की जाएगी। यह करीब 500 ट्रेनों में लागू किया जाएगा। रेलवे ने आंतरिक ऑडिट के बाद यह अभ्यास शुरू किया जिसके तहत 50 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को सुपरफास्ट में तब्दील किया जाएगा।

भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस जैसी ट्रेन 95 मिनट पहले पहुंच जाएगी जबकि गुवाहाटी-इंदौर स्पेशल अपनी 2330 किलोमीटर की यात्रा 115 मिनट पहले पूरा कर लेगी। कुल 1929 किलोमीटर का सफर तय करने वाली गाजीपुर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस की यात्रा 95 मिनट पहले पूरी हो जाएगी। रेलवे ने स्टेशनों पर ठहराव का वक्त भी घटाया है। इसी तरह कम आवाजाही वाले स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं ठहरेगी। लाइन और आधारभूत संरचना की बेहतरी, स्वचालित संकेतक और 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से दूरी तय करने वाले नये लिंके-हॉफमेन बुश कोचों से ट्रेन तेजी से गंतव्य तक पहुंच सकेगी। 

Latest India News