A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सूरज की प्रचंड गर्मी से तापमान 62 डिग्री के पार, खुद-ब-खुद जले हरे-हरे पेड़!

सूरज की प्रचंड गर्मी से तापमान 62 डिग्री के पार, खुद-ब-खुद जले हरे-हरे पेड़!

गर्मी के ऐसे प्रचंड रिकार्ड के बारे में आज तक नहीं सुना गया था। दावा किया गया कि गर्मी की वजह से हरे-हरे खजूर के पेड़ों के साथ-साथ रे़डलाइट में आग लगने लगी। रेडलाइट पिघल कर गिरने लगे और कारों में भी आग लग रही है।

62°C temperatures cause trees to burst into flames?- India TV Hindi सूरज की प्रचंड गर्मी से तापमान 62 डिग्री के पार, खुद-ब-खुद जले हरे-हरे पेड़!

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रखा है जिसे देखकर आपको यकीन नहीं होगा। इन वीडियो में दावा किया जा रहा है कि मौसम का मिजाज ऐसा बदला है कि सूरज की तपिश से जगह-जगह आग लगने लगी है। तापमान इतना बढ़ गया है कि खड़े-खड़े हरे-हरे पेड़ों में आग लगने लगी है। भयंकर गर्मी का ये इकलौता वीडियो नहीं है। एक और वीडियो है जिसमें एक दो नहीं सड़कों के किनारे लगे एक लाइन से कई छोटे पेड़ जलने लगे। ये तस्वीरे कहां की है इसे लेकर सोशल मीडिया में कई तरह से दावे किए जा रहे है। कोई इसे राजस्थान का बता रहा है तो कोई इसे गुजरात का। कोई इसे केरल का वीडियों होने का दावा कर रहा है तो कोई इसे विदेश का वीडियो बता रहा है।

सोशल मीडिया में दावा किया जा रहा है कि सूरज की प्रचंड गर्मी से तापमान 62 डिग्री तक पहुंच गया है। गर्मी के ऐसे प्रचंड रिकार्ड के बारे में आज तक नहीं सुना गया था। इसके साथ एक और विडियो वायरल होने लगा। दावा किया गया कि गर्मी की वजह से हरे-हरे खजूर के पेड़ों के साथ-साथ रे़डलाइट में आग लगने लगी। रेडलाइट पिघल कर गिरने लगे और कारों में भी आग लग रही है। गाड़ियों के टायर्स पिघल रहे हैं। सबूत के तौर पर वीडियो भी शेयर किया जाने लगा।

क्या वाकई हिंदुस्तान के किसी शहर का पारा 62 डिग्री पहुंच गया है, जिन हरे-हरे पेड़ो में एक साथ आग धधक रही थी वो भारत के किसी शहर में हुआ? वीडियो को गौर से देखेंगें तो आपको पता चलेगा कि सड़कों के किनारे सजावट के लिए बने गार्डन के कई पेड़ धू-धू कर जल रहे हैं। इसकी भी वजह सूरज की प्रचंड गर्मी को बताया जा रहा है। सोशल मीडिया के मुताबिक इस शहर का तापमान 62 डिग्री पहुंच गया है। 62 डिग्री कम नहीं होता है। इतने टेम्परेचर में तो इंसानी जिस्म झुलस सकता है। सोशल मीडिया में बताया जा रहा है कि गर्मी की वजह से यहां सड़कों पर लगे रेडलाइट्स पिघलने लगे हैं।

सोशल मीडिया के दावे हैरान करने वाले हैं। इन पर यकीन करना मुश्किल है कि सूरज की गर्मी से इतनी आग लग सकती है लेकिन समस्या ये है कि वीडियो में जो कुछ नजर आ रहा है उसे झुठलाया नहीं जा सकता है इसीलिए इन वीडियो को देखकर लोग दंग हैं। सच्चाई जानने के लिए हमने एक्सपर्ट्स से बात की। एक्सपर्ट्स की बातों से हमें सच का अंदाजा तो हो गया था लेकिन फिर भी इंडिया टीवी की टीम ने कुवैत के तापमान का ऑफिसियल मंथली चार्ट को खंगाला। इसमें मई महीने में किस दिन कितना अधिकतम और न्यूनतम तापमान रहा वो दिखाया गया है। इस चार्ट से साफ है कि मई के महीने में कुवैत का सर्वाधिक तापमान 45 डिग्री ही रहा। मतलब साफ है कि कवैत में 62 डिग्री तापमान का दावा झूठा है। सच जानने के लिए देखें वीडियो...

Latest India News