A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नोटबंदी का 1 महीना: शहर-शहर ATM का 'शटर डाउन', 30 दिन बाद कैशलेस हुआ इंडिया?

नोटबंदी का 1 महीना: शहर-शहर ATM का 'शटर डाउन', 30 दिन बाद कैशलेस हुआ इंडिया?

नई दिल्ली: जैसे जैसे वक्त गुजरेगा दिक्कतें कम होंगी, 50 दिन में हालात सामान्य हो जाएंगे...कुछ इसी तरह के भरोसे मिलने के बाद कैश की किल्लत से जूझ रहा देश नोटबंदी के एक महीने बाद

bank queue- India TV Hindi bank queue

नई दिल्ली: जैसे जैसे वक्त गुजरेगा दिक्कतें कम होंगी, 50 दिन में हालात सामान्य हो जाएंगे...कुछ इसी तरह के भरोसे मिलने के बाद कैश की किल्लत से जूझ रहा देश नोटबंदी के एक महीने बाद भी कतार में खड़ा होकर तमाम दिक्कतों को झेलता हुआ सरकार के फैसले के साथ कदमताल मिला रहा है। बैंक हो या फिर एटीएम... परेशानी हर जगह बेहिसाब है ऐसे में लोग यही सवाल पूछ रहे हैं कि हालात कब तक सामान्य होंगे।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

नोटबंदी के 30 दिन, अब भी कतार में देश

नोटबंदी का आज एक महीना पूरा हो गया है लेकिन लोगों को कैश के लिए अब भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। तीस दिन बाद भी एटीएम से कैश गायब है। नोटबंदी के तीस दिन बाद ना तो बैंको के बाहर से कतार कम हो रही है ना ही बवाल। लोगों को अपने ही पैसे पाने के लिए धक्का-मुक्की का सामना करना पड़ रहा है। कैश की कमी से लोग रोजमर्रा के खर्चें भी नहीं कर पा रहे हैं। व्‍यापारी वर्ग पर सबसे ज्‍यादा मार पड़ रही है।

Also read:

नोटबंदी के दंश की पीड़ा एक माह बाद जस की तस

दिल्ली-मुंबई जैसे महानगर हों या फिर छोटे कस्बे और गांव हर जगह बैंक ले लेकर एटीएम तक में कैश की किल्लत है। कैश की कमी से अब लोगों का धैर्य भी जवाब दे रहा है। बड़े नोटों को बंद किए जाने को एक महीना बीत गया लेकिन देशभर में अभी नकदी के अभाव से जूझ रहे लोगों को कोई राहत नहीं मिली है। उन्हें आज भी बैंक की शाखाओं में सुरक्षाकर्मियों से बहस करते और अन्य बैंक में दूसरों को असहाय होकर याचना करते देखा जा सकता है।

'कालेधन के खिलाफ यज्ञ में शामिल होने वालों को सलाम'

नोटबंदी का एक महीना पूरा होने पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके देश की जनता को धन्यवाद दिया। पीएम मोदी ने आज फिर देश की जनता को भरोसा दिलाते हुए कहा कि नोटबंदी से देश का भविष्य सुधरेगा, पीएम ने इस फैसले को किसानों, व्यापरियों और मज़दूरों के फायदे का बताया। पीएम ने ट्वीट कर लिखा कि - ‘भ्रष्‍टाचार, आतंकवाद, कालेधन के खिलाफ यज्ञ में शामिल होने वालों को सलाम...मैंने हमेशा कहा है.. इससे थोड़ी तकलीफ होगी लेकिन भविष्‍य में इससे फायदा होगा।’ पीएम ने कैशलेस पर ज़ोर देते हुए कहा कि नई तकनीक को अपनाने का ये ऐतिहासिक मौका है।

देखिए वीडियो-

Latest India News