A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM मोदी के बुलावे पर अपना प्लेन खुद उड़ा दिल्ली पहुंचे ब्रूनेइ के सुल्तान, लोग रह गए हैरान

PM मोदी के बुलावे पर अपना प्लेन खुद उड़ा दिल्ली पहुंचे ब्रूनेइ के सुल्तान, लोग रह गए हैरान

ब्रूनेई से दिल्ली तक हवाई मार्ग की दूरी करीब 4700 किलोमीटर है और सुल्तान बोल्कियाह ने पायलट की टीम के रहने के बावजूद खुद से उड़ा कर 747-400 जंबो जेट प्लेन को नई दिल्ली में उतारा। नई दिल्ली में उनका स्वागत करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकव

A-royal-surprise-Brunei-Sultan-Bolkiah-captains-aircraft-to-Delhi- India TV Hindi PM मोदी के बुलावे पर अपना प्लेन खुद उड़ा दिल्ली पहुंचे ब्रूनेइ के सुल्तान, लोग रह गए हैरान

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे रईस लोगों में से शुमार ब्रूनेइ के सुल्तान हसनल बोल्कियाह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुलावे पर हवाई जहाज खुद से उड़ाकर भारत पहुंच गए। उन्होंने ये कारनामा 71 साल की उम्र में किया है। मौका है आसियान समिट का। बता दें कि भारत में 26 जनवरी के उपलक्ष्य में इंडो आसियान समिट का आयोजन किया गया है जिसमें दुनिया भर के नेता जुट रहे हैं। इन्हीं में से ब्रुनेई के रईस सुल्तान हसनल बोल्कियाह भी शामिल हैं। इस बार वे खास इसलिए हैं क्योंकि वे अपना जहाज खुद उड़ा कर दिल्ली की सरजमीं पर लाए। सुल्तान बोल्कियाह का जंबो जेट विमान जब दिल्ली में उतरा तो देखने वाले हैरान रह गए।

ब्रूनेई से दिल्ली तक हवाई मार्ग की दूरी करीब 4700 किलोमीटर है और सुल्तान बोल्कियाह ने पायलट की टीम के रहने के बावजूद खुद से उड़ा कर 747-400 जंबो जेट प्लेन को नई दिल्ली में उतारा। नई दिल्ली में उनका स्वागत करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और वरिष्ठ अधिकारी भी उन्हें देख हैरान रह गए। प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को ब्रुनेई के सुल्तान से मुलाकात की। दोनों के बीच डिफेंस, एनर्जी, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर बात हुई। इससे पहले साल 2013 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने ब्रूनेई में हुए आसियान सम्मलेन में सुल्तान से मुलाकात की थी।

कौन है सुल्तान बोल्कियाह?
मलेशिया और इंडोनेशिया के बीच ब्रोर्नियो द्वीप पर बसे छोटे से देश ब्रुनेई में सुल्तान हसनल बोल्कियाह का शासन है। ब्रिटेन की रानी एलिजाबेथ (II) के बाद सुल्तान बोल्कियाह दुनिया की किसी भी राजशाही में सबसे ज्यादा वक्त तक शासन करने वाले शख्स हैं। सुल्तान बोल्कियाह ने साल 2017 में अपने शासन का 50 साल पूरा किया है। सुल्तान 1967 से ब्रुनेई में सिंहासन संभाल रहे हैं।

Latest India News