A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 15 अगस्त को लॉन्च होगी AC बाइक? जानें PM मोदी की AC बाइक का सच

15 अगस्त को लॉन्च होगी AC बाइक? जानें PM मोदी की AC बाइक का सच

सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा ये है कि 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक AC बाइक लॉन्च करने जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर ये बताया जा रहा है कि AC बाइक...मेक इन इंडिया के तहत बनाई गई है और ये दुनिया की पहली AC बाइक है।

pm modi ac bike- India TV Hindi pm modi ac bike

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा ये है कि 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक AC बाइक लॉन्च करने जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर ये बताया जा रहा है कि AC बाइक...मेक इन इंडिया के तहत बनाई गई है और ये दुनिया की पहली AC बाइक है। साथ में ये भी दावा किया जा रहा है कि इसे एक इंडियन कंपनी बना रही है। तो क्या है प्रधानमंत्री मोदी की AC बाइक का सच...पढ़िए इस रिपोर्ट में...

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि ये हिंदुस्तान में बनी दुनिया की पहली एसी बाइक है और इस एसी बाइक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कमाल बताया जा रहा है। दावा ये कि दुनिया की पहली AC बाइक मेक इन इंडिया योजना के तहत बनी है। सोशल मीडिया पर इसकी कीमत, लॉन्चिंग की तारीख ये सब बताया गया है। दावा है कि पीएम मोदी 15 अगस्त को भारत में बनी पहली एसी बाइक को देश के नाम करने वाले हैं मतलब लाल किले से जब प्रधानमंत्री भाषण देंगे उसमें एसी बाइक का जिक्र होगा।

क्या वाकई भारतीय कंपनी ने AC बाइक लॉन्च की है?

चुंकि इस मैसेज का रिश्ता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से है इसलिए हमने वायरल खबर की तहकीकात शुरू कीष हमारे चैनल इंडिया टीवी के संवाददाता ने दिल्ली में अधिकारियों से बात की और ये पता लगाया कि क्या मेक इन इंडिया के तहत भारत में कोई ऐसी वाइक बनाई जा रही है या नहीं... हमें जो जानकारी मिली वो हैरान करने वाली है.. हमने मेक इन इंडिया की वेबसाइट को खंगाला और अधिकारियों से बात की। हमारी तहकीकात में ये पता चला कि मेक इन इंडिया के तहत भारत में AC बाइक नहीं बनाई जा रही है जिसकी कीमत 70 हजार रुपए हो और 1 लीटर में 50 किलोमीटर का एवरेज देती हो।

क्या 15 अगस्त को मोदी लॉन्च करेंगे इंडिया में बनी पहली AC बाइक?

हमारी तहकीकात में ये तो पता चल गया कि ये भारत में एसी बाइक नहीं बन रही है, न ही मेक इन इंडिया के तहत किसी भारतीय कंपनी ने AC वाली बाइक लॉन्च की है। साथ ही.. 15 अगस्त को लाल किले से प्रधानमंत्री की घोषणा का दावा भी झूठा निकला। सोशल मीडिया के इस दावे में भी कोई सच्चाई नहीं है कि पीएम मोदी 15 अगस्त को AC बाइक को लॉन्च करेगे जिसके बाद इसकी बिक्री शुरू होगी। दरअसल 15 अगस्त को प्रधानमंत्री लाल किले से सरकारी योजनाओं का ऐलान करते हैं न कि किसी निजी कंपनी के प्रोडक्ट की।

क्या है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की AC बाइक का सच?

हमारी तहकीकात में दावे तो झूठे हो गए लेकिन इस तस्वीर के बारे में ये पता चला कि ये गाड़ी Carver कंपनी की है, जो नीदरलैंड्स की है और इसे वहीं बनाया गया है। जब हमने इस कंपनी के बारे जानकारी हासिल की तो एक अजीबोगरीब बात सामने आई। जिस गाड़ी को सोशल मीडिया पर दुनिया की पहली ऐसी बाइक बताया जा रहा है वो दरअसल बाइक ही नहीं है। ये एक तीन पहिए वाली कार है जिसे 2006 में लॉन्च किया गया लेकिन ये बाजार में सफल नहीं हो पाई।

इंडिया टीवी की तहकीकात में ये साबित हुआ कि वायरल मैसेज के सारे दावे झूठे हैं। जिस तस्वीर को दिखाकर इसे मेक इन इंडिया का कमाल बताया गया वो दसअसल बाइक नहीं तीन पहिए वाली कार है। इस तरह की खबरें उड़ा कर सरकार की योजनाओं का सोशल मीडिया पर मजाक उड़ाने का प्रचलन शुरू हो गया है। ऐसी अफवाहों पर आप यकीन न करें।

Latest India News