A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आदर्श ग्राम योजना: जावडेकर ने मध्य प्रदेश के आदिवासी गांव को गोद लिया

आदर्श ग्राम योजना: जावडेकर ने मध्य प्रदेश के आदिवासी गांव को गोद लिया

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने मध्य प्रदेश के चित्रकूट क्षेत्र में पालदेव गांव के बाद अब छिंदवाड़ा में आदिवासी गांव खुटिया को गोद लिया है और उन्होंने गांव के शिक्षा तथा स्वच्छता प्रोफाइल को बदलने के लिए दृढ़ संकल्प जताया है।

prakash javadekar- India TV Hindi prakash javadekar

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने मध्य प्रदेश के चित्रकूट क्षेत्र में पालदेव गांव के बाद अब छिंदवाड़ा में आदिवासी गांव खुटिया को गोद लिया है और उन्होंने गांव के शिक्षा तथा स्वच्छता प्रोफाइल को बदलने के लिए दृढ़ संकल्प जताया है।

मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री ने दो साल पहले पालदेव गांव पर अपना ध्यान लगाया था जो सतना जिले के चित्रकूट क्षेत्र में आता है। इस बार उन्होंने छिंदवाड़ा जिले में 100 फीसदी आदिवासी आबादी वाले खुटिया गांव को गोद लिया है।

जावडेकर ने कहा, पालदेव ग्राम पंचायत की सेवा करने के बाद मैं अब खुटिया पर ध्यान लगा रहा हूं जो महाराष्ट्र की सीमा से लगते छिंदवाड़ा जिले में पूरी तरह से एक आदिवासी गांव है। उन्होंने कहा, गुणवत्तापूर्ण मध्याह्न भोजन, सरकारी स्कूलों में छात्रों के लिए स्वास्थ्य शिविर, पेयजल की सुविधा और मोतियाबिंद से पीड़ित लोगों की निशुल्क सर्जरी ऐसे सफलतापूर्वक कार्य हैं जिन्हें पालदेव में किया गया।

मंत्री खुटिया गांव के निवासियों से बातचीत करने के लिए कल मध्य प्रदेश में थे। उन्होंने एक आदिवासी परिवार के साथ उनके घर पर दोपहर का खाना भी खाया। राज्य सभा सदस्य ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत उत्तर प्रदेश की सीमा पर स्थित पालदेव गांव को गोद लिया था।

जावडेकर ने कहा, पालदेव की तरह स्वच्छता और शिक्षा के मॉडल का खुटिया में भी पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा, दो साल पहले जब मैंने इसे गोद लिया था तो स्कूलों में बच्चों के चेहरे मुरझाए हुए दिखते थे लेकिन अब उन्हें देखिए, सभी चेहरों पर चमक और उत्साह दिखता है। पिछले दो वर्षों में उनकी अनुपस्थिति और प्रदर्शन भी बढ़ा है।

Latest India News