A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सितंबर 2019 से भारत को मिलने लगेंगे राफेल विमान

सितंबर 2019 से भारत को मिलने लगेंगे राफेल विमान

नई दिल्ली: सरकार ने आज बताया कि फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमानों की सुपुर्दगी भारत को सितंबर 2019 से शुरू होगी और अप्रैल 2022 में पूरी हो जाएगी। (देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए

rafale jet- India TV Hindi rafale jet

नई दिल्ली: सरकार ने आज बताया कि फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमानों की सुपुर्दगी भारत को सितंबर 2019 से शुरू होगी और अप्रैल 2022 में पूरी हो जाएगी।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने आज राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने भारतीय वायु सेना की लड़ाकू विमानों की जरूरत पूरी करने के लिए फ्रांस सरकार से 36 राफेल विमान खरीदने का निर्णय किया है। इस सिलसिले में 23 सितंबर 2016 को फ्रांस सरकार के साथ एक अंतर सरकारी करार पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

पर्रिकर ने बताया कि फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमानों की सुपुर्दगी भारत को सितंबर 2019 से शुरू होगी और अप्रैल 2022 में पूरी हो जाएगी।

एक प्रश्न के लिखित उत्तर में उन्होंने बताया कि राफेल विमान हवा से हवा में मार करने वाली उन्नत एमईटीईओआर मिसाइलों, लघु और मध्यम दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली एमआईसीए मिसाइलों और लक्ष्य निर्देशित हवा से सतह पर मार करने वाली एससीएएलजी मिसाइलों से सुसज्जित होगा। इससे वायु सेना की मारक क्षमता में वृद्धि होगी।

Latest India News