A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अमेरिका ने प्रमुख रक्षा सहयोगी के तौर पर भारत की पुष्टि की

अमेरिका ने प्रमुख रक्षा सहयोगी के तौर पर भारत की पुष्टि की

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) एच आर मैकमास्टर ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोवाल के साथ मुलाकात कर भारत को अहम रक्षा सहयोगी बताया और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के महत्व पर जोर दिया।

Macmaster- India TV Hindi Macmaster

नयी दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) एच आर मैकमास्टर ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोवाल के साथ मुलाकात कर भारत को अहम रक्षा सहयोगी बताया और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के महत्व पर जोर दिया। बैठक के बाद यहां अमेरिकी दूतावास ने प्रेस के लिये बयान जारी कर कहा, दोनों पक्षों ने रक्षा और आतंकवाद विरोधी क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने जैसे साझा हितों के मुद्दों के साथ ही विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की। (कश्मीर: देश की सबसे लंबी सुरंग पर उठने लगे सवाल)

बयान में कहा गया, एनएसए मैकमास्टर ने भारत-अमेरिका के सामरिक रिश्तों पर जोर दिया और भारत के एक प्रमुख रक्षा सहयोगी होने की पुष्टि की। इसमें बैठकों को उत्पादक बताया गया। अमेरिका मैं ट्रंप प्रशासन के कार्यभार संभालने के बाद किसी सर्वोच्च अधिकारी के तौर पर वहां के एनएसए का यह पहला दौरा है। मैकमास्टर ने विदेश सचिव एस जयशंकर से भी मुलाकात की। बयान में कहा गया, यह दौरा क्षेत्रीय विचार विमर्श का हिस्सा है जिस दौरान एनएसए काबुल और इस्लामाबाद में भी रूके थे।

प्रधानमंत्री के साथ अमेरिकी एनएसए की बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने रक्षा और आतंकवाद के खिलाफ सहयोग समेत अहम द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री आवास पर हुई इस मुलाकात के दौरान डोवाल, जयशंकर और कई दूसरे अहम अधिकारी भी मौजूद थे। सूत्रों ने कहा कि इससे पहले मैकमास्टर ने डोवाल के साथ भारत-अमेरिका रिश्तों खासतौर पर रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर विस्तार से चर्चा की।

ये भी पढ़ें: सुरक्षा प्रोटोकॉल तोड़कर छोटी बच्ची से मिले PM मोदी, पूछा- कौन सी घड़ी पहनी हो
भाजपा के पूर्व मंत्री की बेटी ने इंटरनेट पर मचाई सनसनी, 12 लाख हैं चाहने वाले

Latest India News