A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आम लोगों के पास पूर्व सैनिकों और शहीदों को सम्मान देने का मौका, करना होगा ये काम

आम लोगों के पास पूर्व सैनिकों और शहीदों को सम्मान देने का मौका, करना होगा ये काम

रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि पूर्व सैनिकों के कल्याण और पुनर्वास के लिए केंद्र सरकार ने ‘आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे फंड’ (AFFDF) का गठन कर दिया है।

<p>File Photo</p>- India TV Hindi File Photo

नई दिल्ली: रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि पूर्व सैनिकों के कल्याण और पुनर्वास के लिए केंद्र सरकार ने ‘आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे फंड’ (AFFDF) का गठन कर दिया है। जिसमें आम नागरिक अपना योगदान दे सकते हैं। इसके लिए कैशलेस प्रणालियां स्थापित की गई है। इसके लिए http://ksb.gov.in/armed-forces-flag-day-fund.htm लिंक पर क्लिक कर अपना हिस्से का योगदान दे सकते हैं।

आपका योगदान होगा पूर्व सैनिकों का सम्मान

AFFDF में योगदान करने के लिए सरकार लोगों को प्रेरित कर रही है। इसके लिए सरकार ने एक अभियान भी चलाया है। जिसका उद्देश्य कोष के बारे में जागरूकता पैदा करना और लोगों को इसमें योगदान देने के लिए प्रेरित करना है। ये अभियान सोशल मीडिया पर शुरू हो गया है। गौरतलब है कि देश में 30 लाख से अधिक पूर्व सैनिक हैं।

रक्षा मंत्री ने की अपील 

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसके लिए वीडियो ट्वीट कर देशवासियों से ‘आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे फंड’ में योगदान करने की अपील की है। सीतारमण ने कहा है कि हमें बहादुर जवानों की शहादत को हमेशा याद रखना चाहिए और उनके कल्याण के लिए स्थापित कोष में कुछ न कुछ योगदान जरुर करना चाहिए। 

7 दिसंबर को मनाया जाता है आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे

1949 से 7 दिसंबर को पूरे देश में शहीदों और देश के सम्मान की रक्षा के लिए हमारी सीमाओं पर बहादुरी से लड़े पूर्व सैनिकों के सम्मान में आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे मनाया जाता है। इसी के लिए सरकार ने ‘आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे फंड’ का गठन किया है। मातृभूमि की रक्षा करने वाले बहादुर जवानों के प्रति सम्मान व्यक्त करने का ये लोगों को पास अच्छा मौका होता है।

Latest India News