A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सेना प्रमुख की चीन को दो टूक- हर हरकत का जवाब देने को पूरी तरह तैयार

सेना प्रमुख की चीन को दो टूक- हर हरकत का जवाब देने को पूरी तरह तैयार

सेना प्रमुख ने बताया कि चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख ही नहीं उत्तरी फ्रंट से लेकर ईस्टर्न कमांड तक बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनात किया है। फॉरवर्ड एरिया में भी उन्होंने सैनिकों की संख्या को बढ़ाया है जो हमारे लिए चिंता का विषय है।

Army chief General Manoj Mukund Naravane on Chinese Army in Ladakh सेना प्रमुख को चीन की दो टूक- हर - India TV Hindi Image Source : PTI (FILE) सेना प्रमुख की चीन को दो टूक- हर हरकत का जवाब देने को पूरी तरह तैयार

लेह. लद्दाख दौरे पर गए आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने चीन पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत चीन की हर हरकत का जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है। आर्मी चीफ ने बताया कि चीन ने LAC पर जवानों की तैनाती बढ़ाई है और चीन को जवाब देने के लिए हमने भी तैनाती बढ़ाई है।

न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने बताया कि पिछले करीब 6 महीने से स्थिति काफी नॉर्मल है। पिछले एक साल से दोनों देशों की सेनाओं के बीच में बातचीत जारी है। पिछले महीने 12वें राउंड की बातचीत हुई। हमें उम्मीद है कि अगली राउंड की बाचचीत शीघ्र हो, हो सकता है कि अगले ही हफ्ते हो। हमें उम्मीद है कि दोनों ही देश बातचीत के जरिए ये तय कर लेंगे कि कैसे disengagement प्रक्रिया पूरी की जाए।

सेना प्रमुख ने बताया कि चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख ही नहीं उत्तरी फ्रंट से लेकर ईस्टर्न कमांड तक बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनात किया है। फॉरवर्ड एरिया में भी उन्होंने सैनिकों की संख्या को बढ़ाया है जो हमारे लिए चिंता का विषय है। हम लगातार उनकी मूवमेंट मॉनिटर कर रहे हैं। इनपुट्स के आधार पर हम भी सैनिकों की संख्या बढ़ा रहे हैं और इन्फ्रास्ट्रक्चर में भी बढ़ावा कर रहे हैं। हम हर समस्या का सामना करने के लिए तैयार है।

पाकिस्तान की तरफ से 10 दिनों में 2 बार संघर्ष विराम उल्लंघन
सेना प्रमुख ने बताया कि पाकिस्तान की तरफ से पिछली फरवरी के बाद से इस साल जून के अंत तक सीजफायर का उल्लंघन नहीं किया गया। लेकिन उसके बाद से घुसपैठ के प्रयास लगातार जारी हैं। उन्होंने बताया कि इन घुसपैठ के प्रयासों को पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर उल्लंघन कर सपोर्ट नहीं किया गया। पिछले 10 दिनों में 2 बार सीजफायर उल्लंघन किया गया है। फरवरी से पहले के दिनों में स्थिति वापस आ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने हर हफ्ते होने वाले हॉटलाइन संदेशों और डीजीएमओ स्तर की वार्ता के माध्यम से अवगत कराया है कि उन्हें (पाकिस्तान) आतंकवाद से संबंधित किसी भी गतिविधि को समर्थन नहीं देना चाहिए।

Latest India News