A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सियाचिन ग्लेशियर को आम भारतीयों के लिए खोलने की प्लानिंग, सेना कर रही है विचार

सियाचिन ग्लेशियर को आम भारतीयों के लिए खोलने की प्लानिंग, सेना कर रही है विचार

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद अब सेना सियाचिन ग्लेशियर सहित हाई ऑल्टिट्यूड वाली कई मिलिटरी लोकेशन्स को आम भारतीय नागरिकों के लिए खोलने की प्लानिंग कर रही है।

Army planning to open Siachen glacier for Indian citizen- India TV Hindi Army planning to open Siachen glacier for Indian citizen

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद अब सेना सियाचिन ग्लेशियर सहित हाई ऑल्टिट्यूड वाली कई मिलिटरी लोकेशन्स को आम भारतीय नागरिकों के लिए खोलने की प्लानिंग कर रही है। सेना की इस योजना का जिक्र आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने एक सेमिनार के दौरान किया, जिसमें सीनियर लेफ्टिनेंट जनरलों समेत कई सैन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया था।

सेना के सूत्रों ने बताया कि 'आर्मी चीफ ने सम्मेलन के दौरान कहा कि लोगों में सेना और इसके ऑपरेशनल चैलेंज के बारे में जानने की बहुत उत्सुकता है। चीफ ने कहा कि यह राष्ट्रीय अखंडता के लिए सही रहेगा। आम लोगों को सेना ने प्रशिक्षण केंद्रों और संस्थानों में जाने की इजाजत दी है, ऐसे ही अब हम सियाचिन ग्लेशियर जैसी फॉरवर्ड लोकेशन को भी आम लोगों के लिए खोलने पर विचार कर रहे हैं।'

हालांकि, सूत्रों के मुताबिक सेना अभी टूरिस्ट को उन लोकेशन में जाने देने से संबंधित प्रक्रियाओं पर फैसला नहीं किया है। बता दें कि सियाचिन ग्लेशियर लद्दाख का हिस्सा है, जिसे अब केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अलग करके केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया है।

(इनपुट- ANI)

Latest India News