A
Hindi News भारत राष्ट्रीय VVIP चॉपर घोटाला: FDI के जरिये भारत आया घूस का पैसा?

VVIP चॉपर घोटाला: FDI के जरिये भारत आया घूस का पैसा?

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले की जांच में बड़ा खुलासा हुआ है कि आगस्ता डील में बिचौलिये हैशके को मिली 160 करोड़ रुपये की रिश्वत में से करीब 37 करोड़ रुपये FDI के जरिये भारत लाए गए थे।

augusta bribe scam- India TV Hindi augusta bribe scam

नई दिल्ली: अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले की जांच में बड़ा खुलासा हुआ है कि आगस्ता डील में बिचौलिये हैशके को मिली 160 करोड़ रुपये की रिश्वत में से करीब 37 करोड़ रुपये FDI के जरिये भारत लाए गए थे। ईडी की चार्जशीट के मुताबिक रिश्वत की रकम भारत लाने के लिए मॉरीशस और ट्यूनीशिया की फर्जी कंपनियों का सहारा लिया गया। ईडी को ऐसी कंपनियों का पता चला है जिन्हें 160 में से 37 करोड़ लगाने के लिए बनाया गया था हालांकि घूस के बाकी 123 करोड़ रुपये कहां गए, इसका पता नहीं चला है।

ईडी की चार्जशीट मुताबिक इटली के बिचौलिये हैशके ने 29 करोड़ रुपये चंडीगढ़ की कंपनी एरोमैट्रिक्स इंफो सोल्युशन्स प्राइवेट लिमिटेड में लगाए। हैशके ने ट्यूनीशिया की कंपनी के जरिये 24 करोड़ 60 लाख रुपये चंडीगढ़ की कंपनी को भेजे थे। इसके अलावा 4 करोड़ 77 लाख रुपये मॉरीशस की कंपनी इंफोटेक डिजाइन सिस्टम की ओर से FDI के तौर पर लाए गए। कंपनी के कागजात में ये दिखाया गया कि ये रकम आगस्ता को निर्यात किए सॉफ्टवेयर के बदले में दी गई है लेकिन ईडी का कहना है कि चंडीगढ़ की कंपनी को सिर्फ दिखावे के लिए बनाया गया था।  

चार्जशीट के मुताबिक FDI से आए 37 करोड़ का बड़ा हिस्सा दिल्ली के वकील गौतम खेतान समेत बाकी लोगों को दिया गया। अगस्ता केस में वकील गौतम खेतान भी आरोपी हैं।

वहीं इस मामले में आज पूर्व एयरफोर्स चीफ एस.पी त्यागी से CBI पूछताछ करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक एयरफोर्स के इनकार के बाद त्यागी ने पद संभालते ही हेलीकॉप्टर डील पर फैसला बदल दिया था।

FDI के जरिये भारत आया घूस का पैसा?

  • अगस्ता के बिचौलिये हैशके को डील के लिए 160 करोड़ मिले
  • हैशके ने FDI से भारतीय कंपनियों में 37 करोड़ रुपये लगाए
  • चंडीगढ़ की कंपनी में लगाए करीब 29 करोड़ रुपये
  • एरोमैट्रिक्स इंफो सोल्युशन्स प्राइवेट लिमिटेड को 29 करोड़ दिए
  • मॉरीशस की इंफोटेक डिजाइन सिस्टम ने 4.77 करोड़ रुपये  दिए
  • अगस्ता के लिए सॉफ्टवेयर बनाने के लिए दी गई रकम
  • मॉरीशस, ट्यूनीशिया की फर्जी कंपनी के जरिये भेजे गए पैसे
  • चंडीगढ़ की कंपनी को दिखावे के लिए बनाया गया- ED
  • भारत भेजे गए 37 करोड़ में बड़ा हिस्सा गौतम खेतान को मिला
  • हैशके ने घूस के 123 करोड़ रुपये मॉरीशस, ट्यूनीशिया में रखे

संसद में भी अगस्ता मामले पर हंगामा

अगस्ता मामले पर आज भी हंगामा थमने वाला नहीं है। हेलीकॉप्टर सौदे में रिश्वतखोरी के आरोपों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच आरपार की जंग और तेज होने के आसार हैं। टीएमसी ने भी राज्यसभा में अगस्ता वेस्टलैंड मामले पर सारे काम रोककर चर्चा करने की मांग के साथ नोटिस दिया है।

Latest India News